विश्‍व में कितने देश है – Vishwa me kitne desh hai

विश्‍व में कितने देश है – Vishwa me kitne desh hai

vishwa me kitne desh hai आइये जानते हैं कि दुनिया में कुल कितने देश हैं। हमने प्रयास किया है कि आपको सभी देशों के नाम पता चले साथ में यह भी पता चले कि वह किस महादीप में हैं। आप हमेशा यह भी सर्च करते हैं कि किस महादीपों में कौन सा देश है और कितने देश हैं यह सब आज हम आपको बताते हैं।

विश्‍व में कितने देश हैं इसकी कोई निश्चित संख्‍या नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि दुनिया में 300 से भी ज्‍यादा देश हैं लेकिन इसका कोई निश्चित आधार नहीं हैं। 

विश्‍व में कितने देश हैं – Vishwa me kitne desh hai

वर्तमान में दुनिया में कितने देश (vishwa me kitne desh hai) हैं यह बहुत से लोगों को भ्रम रहता है तो आइये आज हम आपको बताते हैं। वर्तमान में दुनिया में कुल 195 देश हैं जिसमें से 193 संयुक्‍त राष्‍ट्र (United Nations) के देश हैं जिनमें ताइवान (Taiwan) और वेटिकन सिटी (Vatican City) को सम्मिलित नहीं किया गया। यह सभी देश अलग अलग महादीपों पर बसे हुए हैं। वैसे तो पूरी दुनिया में 240 से भी ज्‍यादा देश हैं पर इनमें शामिल कई देशों को मान्‍यता प्राप्‍त नहीं है। क्‍योंकि या तो ये देश किसी दूसरे देश के अधीन है या तो फिर ये देश अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्‍यता पाने की कोशिश कर रहे हैं। 

कौन देश किस महाद्वीप में स्थित हैं – Where are countries located in the world

ऊपर दी गई जानकारी से जान गए होंगें कि vishwa me kitne desh hai, अगर आप जानना चाहते है की कौन सा देश किस महाद्वीप के अंतर्गत आता है को आइये इसे विस्तार से जानते है। दुनिया के 195 देशों में से 

  • अफ्रीका महाद्वीप में 54 देश स्थित हैं।
  • एशिया महाद्वीप में 48 देश स्थित हैं।
  • यूरोप महाद्वीप में 44 देश स्थित हैं।
  • लैटिन अमेरिका और कैरेबियन में 33 देश स्थित हैं।
  • ओशिनिया में 14 देश स्थित हैं।
  • उत्तरी अमेरिका में 2 देश स्थित हैं।

विश्‍व का सबसे बड़ा देश कौन सा है – Vishwa Ka Sabse Bada Desh Koun Sa Hai

विश्‍व का सबसे बड़ा देश कौन सा है – Vishwa Ka Sabse Bada Desh Koun Sa Hai

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है आइये हम इसके बारे आपको बताते हैं कि साथ ही हम जानेगे उस देश की राष्ट्रीय भाषा, सीमा, प्रदेश और प्रान्‍त तथा इस देश की मुद्रा यह सभी जानकारी आपको इस पोस्‍ट के जरिये बताते हैं। 

दुनिया का सबसे बडा देश – रशिया या रूस (Russia)

क्षेत्रफल की द्रष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश रशिया (Russia) है जिसे हिन्‍दी में रूस के नाम से जाना जाता है। 

भाषा – यहॉं की राज भाषा स्‍थानीय भाषा रशियन रूसी है। तथा इस भाषा के अलावा यहॉं पर अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच, तथा तुर्किस भाषा भी बोली जाती है। 

रशिया की राजधानी – मास्को (Moscow)

मुद्रा – रूसी रूबल (Russian ruble)

राष्‍ट्रपति – व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) 2019

क्षेत्रफल – लगभग 1,70,98,242 वर्ग किलोमीटर है।

रूस जनसंख्‍या की द्र‍ष्टि से विश्‍व में सांतवे स्‍थान पर है। 2005 की जनगणना के अनुसार रशिया की जनसंख्‍या 14,32,02,000 है, रशिया का जर्मनी विस्‍तार विशाल होने के कारण इसकी सरहद का फैलाव भी बडा है। रूस की सीमा सात देशों के साथ मिलती है। रूस में भारत के राष्‍ट्रध्‍वज की तरह ही रूस का राष्‍ट्रध्‍वज तीन रंगों का है सबसे ऊपर सफेद, नीला और लाल हांलाकि इसमें अशोक चक्र की तरह कोई चिन्‍ह नहीं है। सबसे अधिक परमाणु हथियार  रूस देश के पास हैं। 

विश्‍व का सबसे छोटा देश कौन सा है – Vishwa Ka Sabse Chota Desh Koun Sa Hai

अक्‍सर लोग यह प्रश्‍न पूछते हैं कि विश्‍व का सबसे छोटा देश कौन सा है। दुनिया के सबसे बड़े देशों के बारे में तो आप सभी को पता है पर क्‍या आपने यह जानने की कोशिश की है कि विश्‍व का सबसे छोटा देश कौन सा है यदि आपको नहीं पता तो आइये आपको उस देश के बारे में जानकारी देते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि विश्‍व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी (Vatican City) है। यह देश यूरोप महादीप में स्थित है। 

दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है – Duniya Ka Sabse Chota Desh Koun Sa Hai

दुनिया का सबसे छोब देश वेटिकन सिटी है इस देश के बारे में हम ऊपर जान ही चुके हैं आइये इसके बारे में और जानकारी प्राप्‍त करते हैं इस देश का क्षेत्रफल कितना है यहॉं की राजधानी, इसके राष्‍ट्रपति, तथा इस देश की मुद्रा क्‍या है यहॉं की भाषा इस सब के बारे में आपको बताते हैं।

दुनिया का सबसे छोटा देश – वेटिकन सिटी (Vatican City)

राजधानी – वेटिकन सिटी

मुद्रा – यूरो (Euro)

राष्‍ट्रपति – Giuseppe Bertello

क्षेत्रफल – 0.44 किलो मीटर वर्ग  (108.7 एकड़) है। 

जनसंख्‍या – मात्र 451 है।

वेटिकन सिटी – वेटिकन सिटी का इतिहास दुनिया के बाकी देशों में सबसे अलग है। इस देश का उदय धार्मिक स्‍वतंत्रता के लिए हुआ था। दुनिया में सबसे ज्‍यादा माने जाने वाले ईसाई धर्म के ‘धर्मगुरू पोप’ का निवास स्‍थान इसी देश में है। यह देश यूरोप महादीप में स्थित है जो इटली के रोम शहर में है। जनसंख्‍या एवं क्षेत्रफल की द्रष्टि से दुनिया का सबसे छोटा देश है। 

वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर या 440 वर्ग मीटर है इस तरह से देखे तो यह आपके गांव व मुहल्‍ले से भी छोटी जगह है। वेटिकन सिटी इटली की राजधानी रोम के अंदर स्थित एक छोटा सा देश है। वेटिकन सिटी की आबादी 1000 के लगभग है और यहॉं के नागरिकों को कोई भी टैक्‍स नहीं देना पड़ता। भारतीय इतिहासकार पी. एन. ओक. ने अपने शोध में दावा किया है कि वेटिकन सिटी प्राचीन काल में एक शिव मंदिर हुआ करता था। पहली सदी ईसा पूर्व में इस शहर को नष्‍ट करके यहॉं के लोगों को ईसाई बनने पर मजबूर कर दिया गया था।  वेटिकन सिटी की स्‍थापना इसलिए की गई थी क्‍योंकि रोमन कैथोलिक चर्च उसके पोप को ईसा मसीह का प्रतिनिधी मानता है और यह जरूरी है कि वो किसी राज्‍य के अधीन ना रहे। इसकी सबसे बड़ी बात तो यह है कि वे‍टिकन सिटी की खुदाई के दौरान एक शिवलिंग मिला था जिसे ग्रेगोरियन इट्रस्केन संग्रहालय (Gregorian Etruscan Museum) में रखा गया है।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी विश्‍व में कितने देश हैं – Vishwa me kitne desh hai आपके लिए उपयोगी है

और पढ़ें – भारत में कितने राज्‍य हैं – Bharat Mai Kitne Rajya Hai

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Close Menu