बिहार की राजधानी क्‍या है – Bihar Ki Rajdhani Kya Hai

बिहार की राजधानी क्‍या है – Bihar Ki Rajdhani Kya Hai

दोस्‍तों आज आप जानेंगे कि बिहार राज्‍य की राजधानी (Bihar Ki Rajdhani) का नाम क्‍या है और यह कहॉं पर स्थित है। तो आइये हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करते हैं। और इसके साथ ही बिहार की राजधानी से जुड़ी कई प्रकार की रोचक व आकर्षक जानकरी भी बताते हैं।

बिहार की राजधानी पटना है – Bihar Ki Rajdhani Patna Hai

बिहार की राजधानी (Bihar Ki Rajdhani) का नाम पटना (Patna) है, जो गंगा नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। पटना की समुद्र तल से ऊंचाई 57 मीटर है। यह शहर 25.60 अक्षांश और 50.12 देशांतर पर स्थित है। बिहार की राजधानी पटना शहर अपनी प्रारंभिक सभ्‍यता के लिये जाना जाता है। पटना शहर में कई उघोग हैं जो कि पटना में 36 लाख लोगों को रोजगार देते हैं। पटना एक शहर है और शहर के पास कोई राजधानी नहीं होती है, राजधानी केवल राज्‍यों और देश के पास होती है।

बिहार राज्य के बारे में 

  • राज्‍य – बिहार
  • राजधानी – पटना 
  • राज्‍यपाल – फागु चौहान
  • मुख्‍यमंत्री – नीतीश कुमार 

 

Bharat Mai Kitne Rajya Hai
Image Source – Google | Images by Wikimedia

 

बिहार एक भारतीय राज्‍य है जिसे पूर्वी, उत्‍तरी और उत्‍तर-मध्‍य भारत का हिस्‍सा माना जाता है। सम्राट अशोक के समय मगध में 19 हजार बौद्ध बिहार थे, इन्‍हीं वजह से बिहार कहा जाता है। है। बिहार भारत की प्राचीन सभ्‍यता का समृद्ध केन्‍द्र है, यह राज्‍य चन्‍द्रगुप्‍त मौर्य एवं सम्राट अशोक से संबंधित रहा है। य‍ह तेरहवें सबसे बड़ा भारतीय राज्‍य है, जिसका क्षेत्रफल 94,163 वर्ग किलो मीटर (36,357 वर्ग मील) है। इस राज्‍य में तीन मुख्‍य क्षेत्र मगध, मिथिला और भोजपुर हैं। 

12 दिसम्‍बर 1911 को संयुक्‍त बिहार एवं उड़ीसा के प्रावधान को बदलकर 1936 में बि‍हार को अलग राज्‍य बनाया गया। बिहार का वर्तमान स्‍वरूप 01 नवम्‍बर 1956 में अस्तित्‍व में आया। बिहार राज्‍य का राज्‍य फूल – गेंदा, राज्‍य – पक्षी गौरैया है। तथा यहॉं का राज्‍य वृक्ष – पीपल व इस राज्‍य की राज्‍य भाषा हिंदी, उर्दू है। भारत के अन्‍य राज्‍यों की भॉंती राज्‍य की लगभग तीन-चौथाई जनसंख्‍या कृषि एवं पशुपालन संबंधी व्‍यवसायों पर निर्भर है। प्राचीन बिहार शिक्षा का बहुत बड़ा केंन्‍द्र था। मौर्य और गुप्‍त वंश ने इस इलाके पर काफी समय तक शासन किया था। 

भारत में कितने राज्‍य व कितने केंन्‍द्र शासित प्रदेश हैं ? 

भारत में कुल 28 राज्‍य व 9 केंन्‍द्र शासित प्रदेश हैं। 5 अगस्‍त 2019 को राज्‍य पुर्नगठन बिल पास हुआ तो भारत में राज्‍यों की संख्‍या 29 से 28 हो गई है। और यह संभावना है कि 2019 में कोई भी राज्‍य नहीं बनेगा। तेलंगाना के रूप में 2 जून 2014 को भारत का अंतिम राज्‍य बनाया गया, जो कि यह राज्‍य पहले आंध्रप्रदेश का हिस्‍सा हुआ करता था जिसकी राजधानी हैदराबाद (अमरावती) है। पहले और भी कम राज्‍य हुआ करते थे, लेकिन धीरे-धीरे पहले से अब बहुत ज्‍यादा राज्‍य हो गये हैं। सभी राज्‍यों की अपनी-अपनी राजधानी हैं।

भारत के सभी राज्यों की राजधानी 

 

राज्‍य राजधानी
हरियाणा चण्डीगढ़
गुजरात गांधीनगर
गोवा पणजी
छत्तीसगढ़ रायपुर
बिहार पटना
असम दिसपुर 
अरूणाचल प्रदेश ईटानगर
आन्‍ध्र प्रदेश अमरावती 

 

हिमांचल प्रदेश शिमला 
झारखण्‍ड रॉंची 
कर्नाटक बेंगलुरू 
केरल तिरूवनंतपुरम 
मध्‍यप्रदेश भोपाल
महाराष्ट्र मुंबई
मणिपुर इम्फाल
मेघालय शिलांग
मिजोरम आइजोल
नागालैण्‍ड कोहिमा 
ओडिशा भुवनेश्‍वर 
पंजाब  चंडीगढ़
राजस्थान  जयपुर 
सिक्किम गंगटोक 
तमिलनाडु चेन्‍नई
तेलंगाना  हैदराबाद
त्रिपुरा अगरतला 
उत्तर प्रदेश लखनऊ 
उत्तराखण्ड देहरादून
पश्चिम बंगाल कोलकाता

 

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Close Menu
Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE