ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है – Australia ki Rajdhani kya hai

क्‍या आपको पता है कि ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्‍या है? यदि आपको यह पता नहीं है तो आइये आज हम आपको बताते है कि ऑस्‍ट्रेलिया की राजधानी (Australia ki Rajdhani) क्‍या है, ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री कौन है और यहाँ की मुद्रा क्या है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी – Capital of Australia in Hindi

ऑस्‍ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा (Capital of Australia is Canberra) है। इसकी स्‍थापना सन् 12 मार्च 1913 को हुई थी। कैन‍बरा आस्‍ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। ऑस्‍ट्रेलिया ही दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है जिसको एक साथ ही महाद्वीप, एक राष्‍ट्र और एक द्वीप माना जा सकता है। कैनबरा ऑस्ट्रेलिया की राजधानी एक बहुत ही सुन्‍दर खूबसूरत शहर है। ऑस्‍ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा दक्षिण-पूर्वी हिस्‍से में स्थित है। यह शहर मेलबोर्न और सिडनी के बीच स्थित है।

ऑस्‍ट्रेलिया एक महाद्वीप भी है, जो कि विश्‍व का सबसे छोटा महाद्वीप है और ऐसा कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे बडा द्वीप भी है। ऑस्‍ट्रेलिया महाद्वीप दक्षिणी गोलार्द्ध एवं पूर्वी देशान्‍तर में है। इसकी जनसंख्‍या घनत्‍व लगभग 4.2 व्‍यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। लोगों का ऐसा मानना है कि ऑस्‍ट्रेलिया दुनिया भर के किसी भी जगह से यह दूर ही पड़ता है यही कारण है कि बहुत से यात्री ऑस्‍ट्रेलिया केवल हवाई मार्ग से ही आना पसन्‍द करते है ताकि वह कम परेशान हों।

खर्च के मामले में देखा जाए तो यह अन्‍य शहरों की अपेक्षा काफी महंगा शहर है। जब इसका सर्वे किया गया तो यह पूरी दुनिया में से सामान के दाम में तीसरा सबसे मंहगा देश कहा जाता है।

सिडनी किस देश की राजधानी है

यदि आप जानना चाहते है कि सिडनी (Sydney) किस देश की राजधानी है तो हम आपको बता दें कि सिडनी आस्ट्रेलिया का सिर्फ एक सबसे बड़ा और सबसे पुराना शहर है। यह किसी भी देश की राजधानी नहीं है।

ऑस्‍ट्रेलिया की मुद्रा क्‍या है – Australia ki Mudra

जैसा कि हमनें ऊपर पढ़ा है कि ऑस्‍ट्रेलिया एक बहुत ही खूबसूरत देश है। हम जानते है कि सभी देशों की मुद्राएँ होती हैं। तो क्‍या आप जानना चाहते हैं कि ऑस्‍ट्रेलिया की मुद्रा क्‍या है यदि इसके बारे में नहीं पता तो आइये आज आपको इसकी मुद्रा बताते हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया की मुद्रा ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है, इसे $, A$, AUD इन चिन्हों के द्वारा दर्शाया जाता है। यह ऑस्‍ट्रेलियाई संघ की मुद्रा है और एक मौद्रिक इकाई है। ऑस्‍ट्रेलिया की मुद्रा ऑस्‍ट्रेलियाई डॉलर को 14 फरवरी 1966 को प्रचलन में लाया गया था। ऑस्‍ट्रेलियाई डॉलर भारतीय ₹45 रुपए के बराबर होता है, इसका का मूल्‍य घटता बढ़ाता रहता है। आज हम ऑस्‍ट्रेलियाई सिक्‍के खरीद सकते हैं। यह मुद्रा दुनिया में छटवी सबसे अधिक बिजनेस वाली मुद्रा है।

ऑस्‍ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री कौन है – Prime Minister of Australia in Hindi

क्या आपको पता है कि ऑस्‍ट्रेलिया के वर्तमान प्रधानमंत्री का नाम क्या है? आइये आज हम आ‍पको ऑस्‍ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री को बताते हैं कि यह कौन है।

ऑस्‍ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री स्‍टॉक मॉरिसन (Scott Morrison) हैं। यह ऑस्‍ट्रेलिया के बहुत ही अच्‍छे प्रधामंत्री माने जाते हैं। 24 अगस्‍त 2018 को स्‍टॉक मॉरिसन ऑस्‍ट्रेलिया के 30 वें प्रधानमंत्री चुने गये थे। इनका जन्‍म सिडनी में हुआ था। स्‍टॉक मॉरिसन टूरिज्‍म ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व प्रबंध निदेशक रहे हैं। इनकी पढ़ाई न्‍यू साउथ वेल्‍स विश्वविद्यालय में हुई, इस विश्वविद्यालय से स्‍टॉक मॉरिसन ने आर्थिक भूगोल का अध्ययन किया था।

ऑस्‍ट्रेलिया की खोज किसने की थी –  Australia ke Pradhan Mantri

ऊपर हम आपको ऑस्‍ट्रेलिया के बारे में छोटी बड़ी बहुत सारी जानकारी आपको दे चुके है। पर क्‍या आपके मन में य‍ह प्रश्‍न आया कि ऑस्ट्रेलिया की खोज किसने की थी, यदि आप इसके खोजकर्ता का नाम जानना चाहते हैं तो आइये हम आपको इसकी जानकारी देते हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया की खोज एबेल तस्‍मान (Abel Tasman) और कप्‍तान जेम्‍स कुक (James Cook) ने की थी। कप्‍तान जेम्‍स कुक का जन्‍म 7 नवम्‍बर 1728 में हुआ था और इनकी मृत्‍यु 50 उम्र की आयु में 14 फरवरी 1779 में हो गई थी। क्‍या आपको पता है कि ग्रेट बिटेन ने ऐसा दावा किया है कि 1770 में जेम्‍स कुक के बोट के साथ रवाना हुए थे। ऑस्‍ट्रेलिया महाद्वीप में 22 देश हैं पर ऑस्‍ट्रेलिया ही एकमात्र ऐसा देश है जो सबसे प्रमुख है। ऑस्‍ट्रेलिया महाद्वीप की सभ्‍यता लगभग 65000 साल पुरानी मानी जाती है।

(यह भी पढ़े – भारत की खोज किसने की – Bharat Ki khoj Kisne Ki )

ऑस्‍ट्रेलिया के बारे में कुछ अन्‍य जानकारी – Information of Australia in Hindi

ऑस्‍ट्रेलिया को प्‍यासी भूमि का देश कहा जाता है। ऑस्‍ट्रेलिया ही एकमात्र ऐसा देश है जो संपूर्णं महाद्वीप पर विस्‍तृत है। अत: इसे द्वीपीय महाद्वीप भी कहा जाता है। ऑस्‍ट्रेलिया में गुलाबी रंग की झील है। ऑस्‍ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में शीतोष्‍ण घास के मैदानों को डाउन्‍स कहा जाता है। ऑस्‍ट्रेलिया का राष्‍ट्रीय पशु कंगारू है और ऑस्‍ट्रेलिया का मेरिनो भेड विश्‍व प्रसिद्ध भेड नस्‍ल है। इसी कारण से इसे सुनहरे ऊन का देश भी कहा जाता है। ऑस्‍ट्रेलिया को 5 मरूस्‍थलीय भूमि कहा जाता है। विश्‍व का सर्वाधिक बॉक्‍साइड का उत्‍पादन ऑस्‍ट्रेलिया महाद्वीप में होता है। और साथ ही साथ विश्‍व का सर्वाधिक शीशे का उत्‍पादन ऑस्‍ट्रेलिया देश में होता है।

दुनिया में ऑस्‍ट्रेलिया देश को खेल की राजधानी कहा जाता है। यहाँ 70%  जनसंख्‍या हर हफ्ते किसी न किसी खेल में भाग लेता ही है। ऑस्‍ट्रेलिया में विश्व का सर्वाधिक पुराना जीवाश्‍म पाया गया है, यह लगभग 300 वर्ष पुराना है। यह एकमात्र महाद्वीप है जहाँ एक भी सक्रिय ज्‍वालामुखी नहीं है। ऑस्‍ट्रेलिया की प्रमुख पर्वत श्रैणी ग्रेड डिवाइडिंग रेंज है। इस पर्वत का सर्वोच्‍च शिखर कोसयूसको माउण्‍डटेन है, जिसकी 2,228 मीटर है। ऑस्‍ट्रेलिया के मूल निवासियों को एबोरीजनीज कहा जाता है। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्वी तटीय क्षेत्र में बनी प्रवाल (मूँगें) जिन्‍हें ग्रेड बैरियर रीफ कहते हैं।

यह भी पढ़ें – 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment