आंवले में कसैलेपन का क्या कारण है?

आंवले से तो हम सभी अच्छी तरह से परिचित हैं। आंवला एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है और यह अनेक प्रकार के विटामिन, पोषक तत्व आदि गुणों से भरपूर है। हम जानते हैं कि आंवले का स्वाद कसैला होता है। पर क्या आपको पता है आंवला कसैला क्यों होता है? चलिए आज हम इसका जवाब जानते हैं। आंवले में कसैलेपन का कारण टैनिन (Tannin) नाम का एक पदार्थ होता है। टैनिन नाम के इस पदार्थ में टैनिक अम्ल, गैलिक अम्ल, इलेगिक अम्ल आदि जैसे अम्ल पाए जाते हैं।

आंवले में कौन सा विटामिन पाया जाता है

आयुर्वेद के अनुसार आंवले में अनेक प्रकार के औषधि गुण पाए जाते हैं। यह हमें कई प्रकार के रोगों से बचाता है। आंवले में विटामिन C पाया जाता है। विटामिन सी का रासायनिक नाम एस्कार्बिक एसिड है। विटामिन सी के लिए आंवले का सेवन स्कर्वी रोग और मसूड़ों का फूलना आदि की समस्याओं को दूर करता है।

आंवले को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है

आंवला को इंग्लिश में क्या कहा जाता है? यदि आप यह इसका जवाब चाहते हैं तो हम आज के इस लेख में आपके सवाल का जवाब देंगे चलिए तो जानते हैं। आंवले को अंग्रेजी में ग्रॉसबेरी Gooseberry कहा जाता है।

आंवले का वैज्ञानिक नाम क्या है

आंवले का वैज्ञानिक नाम क्या है

आंवले के बारे में उपरोक्त जानकारी जानने के बाद आप जानना चाहेंगे कि आंवले का वैज्ञानिक नाम क्या है तो चलिए हम आपके इस सवाल का भी जवाब देते हैं। आंवले का वैज्ञानिक नाम रिबीस यूवा-क्रिस्पा है।

आंवले में कौन सा अम्ल पाया जाता है

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपके मन में भी यह सवाल है कि आंवले में कौन सा अम्ल पाया जाता है या आंवले में कौन सा एसिड पाया जाता है, तो आज हम आपके इस प्रश्न का उत्तर देते हैं। आंवले में एस्कॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) होता है।

विटामिन सी वाले अन्य खाद्य पदार्थ

आंवले के अलावा और कौन-कौन से खाद्य पदार्थों से हमें विटामिन सी प्राप्त हो सकता है। आइए उन खाद्य पदार्थों को विस्तार से जानते हैं जो कि विटामिन सी से भरपूर होते हैं। जितने भी फल जो कि खट्टे होते हैं वे सभी विटामिन सी से भरपूर होते हैं इन खट्टे पदार्थों के अंतर्गत नींबू, संतरे, टमाटर जैसे फल आते हैं।

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment