राजस्थान की राजधानी क्या है – Rajasthan Ki Rajdhani

राजस्थान की राजधानी क्या है? अगर आपको इस प्रश्न का उत्तर का नहीं पता तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Rajasthan Ki Rajdhani कहाँ पर है और यह कब बनी थी, इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। इसके अलावा हम आपको राजस्थान का पुराना नाम, जनसंख्या और यहाँ का क्षेत्रफल भी बताएँगे। किसी भी परीक्षा में राजस्थान और इसकी राजधानी से जुड़े सभी प्रश्नों को अक्सर पूछा जाता है। यदि आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए।

राजस्‍थान राज्‍य

राजस्‍थान राज्‍य की राजधानी आपको बताने से पहले हम इसके बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं। राजस्‍थान हमारे भारत का सबसे बड़ा राज्य है इसका गठन 30 मार्च 1949 को हुआ था। राजस्‍थान का क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किलोमीटर (1,32,139 वर्ग मील) है। इसकी जनसंख्‍या 2011की जनगणना के अनुसार 6,85,48,437 (68.89 मिलियन) है। राजस्‍थान राज्‍य में 33 जिले हैं। इसका घनत्‍व 200.00 प्रति वर्ग किलो मीटर है। राजस्‍थान में राजस्‍थानी भाषा बोली जाती है और आपकी जानकारी के लिये बता दें कि भारत में राजस्‍थानी भाषाऐं लगभग 9 करोड़ लोग बोलते हैं। राजस्‍थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर है। यह राज्‍य पर्यटन के लिये सबसे अच्‍छा राज्‍य माना जाता है। 

राजस्‍थान राज्‍य का पुराना नाम क्‍या है

क्या आपको पता है कि राजस्‍थान का पुराना नाम राजपूताना है। जब 18 अप्रैल 1948 को राजस्‍थान के एकीकरण के तीसरे चरण में उदयपुर जो कि एक रियासत थी का राजस्‍थान संघ में विलय हो गया और उसी कारण से इसका नाम राजपूताना से फिर संयुक्‍त राजस्‍थान संघ हो गया। 

राजस्‍थान की राजधानी कौन सी है

राजस्‍थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) है। जब स्‍वतंत्रता प्राप्‍त हुई तब आजादी के बाद 1956 में राजस्‍थान की राजधानी जयपुर को बनाया गया था। राजस्‍थान की राजधानी जयपुर की स्‍थापना 1728 में आमेर के राजा महाराज सिंह द्वितीय के द्वारा की गई थी। अरावली श्रेणी राजस्‍थान की एकमात्र पर्वत श्रेणी है। जयपुर को पिंक सिटी (Pink city) तथा गुलाबी नगरी कहा जाता है और इसे भारत के पेरिस के नाम से भी जाना जाता है। जिसे देखने के लिए हर वर्ष कई पर्यटक आते रहते हैं। राजस्‍थान की जलवायु शुष्क या उप-अर्द्ध मानसूनी है। जयपुर, इंडिया के सबसे बड़े राज्य राजस्‍थान की राजधानी है। 

यह भी पढ़ें – हरियाणा की राजधानी की क्या है – Haryana Ki Rajdhani

जयपुर राजस्‍थान की राजधानी कब बनी

जयपुर राजस्‍थान की राजधानी कब बनी ?

हम सभी जानते है कि जयपुर राजस्‍थान राज्‍य की राजधानी है, पर क्या आपको यह पता है की यह कब बनी थी। जयपुर (Jaipur) राजधानी जब हमारा देश आजाद हुआ था उसके कुछ वर्ष बाद ही 1956 में जयपुर को राजस्‍थान की राजधानी बना दिया गया था। 

यह भी पढ़ें – पंजाब की राजधानी क्या है – Punjab Ki Rajdhani

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री कौन है

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) हैं। इन्‍होंने 17 दिसम्‍बर 2018 को अपना पद ग्रहण किया था। यह भारतीय राष्‍ट्रीय काँग्रेस के राजनेता तथा राजस्‍थान के वर्तमान मुख्‍यमंत्री हैं। अशोक गहलोत का जन्‍म 3 मई 1951 को हुआ था। इनका विवाह 27 नवम्‍बर 1977 को सुनीता गहलोत से हुआ था। इनके बच्‍चों का नाम वैभव गहलोत तथा सोनिया गहलोत हैं। अशोक गहलोत 3 बार केन्‍द्रीय मंत्री बने थे। राजस्थान में अब तक 25 मुख्यमंत्री बने हैं, ये राजस्‍थान के 25 वें मुख्‍यमंत्री हैं। इसके पहले वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) सिंधिया यहाँ की मुख्यमंत्री थी जो यहाँ की पहली महिला मुख्यमंत्री थी। 

राजस्थान में कितने जिले हैं 2020

क्या आपको पता है कि राजस्थान में कुल कितने जिले है और यहाँ पर मंडलों की संख्या कितनी है। राजस्थान में केवल 7 मंडल है जिसमें 33 जिले है। राजस्थान के सभी जिलों के नाम निम्न हैं। 

No.राजस्थान के जिले
 1.अजमेर जिला
 2.अलवर जिला
 3.बांसवाड़ा जिला
 4.बारां   जिला
 5.बाड़मेर जिला
 6.भरतपुर जिला
 7.भीलवाड़ा जिला
 8.बीकानेर जिला
 9.बूंदी जिला
 10.चित्तौड़गढ़ जिला
 11.चुरु जिला
 12.दौसा जिला
 13.धौलपुर जिला
 14.डूंगरपुर जिला
 15.हनुमानगढ़ जिला
 16.जयपुर जिला
 17.जैसलमेर जिला
 18.जालौर जिला
 19.झालावाड़ जिला
 20.झुंझुनू जिला
 21.जोधपुर जिला
 22.करौली जिला
 23.कोटा जिला
 24.नागौर जिला
 25.पाली जिला
 26.प्रतापगढ़ जिला
 27.राजसमंद जिला
 28.सवाई माधोपुर जिला
 29.सीकर जिला
 30.सिरोही जिला
 31.श्रीगंगानगर जिला
 32.टोंक जिला
 33.उदयपुर जिला

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment