पाकिस्तान की राजधानी क्या है – Pakistan ki Rajdhani

क्‍या आपको पता है कि पाकिस्‍तान की राजधानी क्‍या है? यदि आपको नहीं पता तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि पाकिस्‍तान की राजधानी (Pakistan ki Rajdhani ) क्‍या है, यहाँ की मुद्रा कौन सी है और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कौन है। इस सब की जानकारी हम आपको इस आर्ट्रिकल में बताते हैं।

पाकिस्तान की राजधानी – Pakistan ki Rajdhani

पाकिस्‍तान की राजधानी इस्लामाबाद (Islamabad) है। जो कि बहुत ही Famous है। पाकिस्‍तान की राजधानी इस्‍लामाबाद 1 अगस्‍त 1960 में बनी थी। पहले Pakistan की पुरानी राजधानी कराची थी। ऐसा कहा जाता है कि पाकिस्‍तान को 1947 में स्‍वतंत्रता मिली थी, यह भारत के विभाजन के फलस्‍वरूप हुआ था। तब कराची इसकी पहली राजधानी थी। कराची 1958 तक ही पाकिस्‍तान की राजधानी रही। उसके बाद पाकिस्‍तान की राजधानी इस्‍लामाबाद को बनाया गया था।

पाकिस्‍तान 14 अगस्‍त 1947 को भारत से अलग होकर बना था। पाकिस्तान की राजधानी लाहौर नहीं है, लाहौर कराची के बाद आबादी के रूप में दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है। लाहौर पाकिस्‍तान में आता है। लाहौर को पाकिस्‍तान का दिल के नाम से भी जाना जाता है या संबोधित किया जाता है।

पाकिस्ता‍न की मुद्रा क्या है

जैसा कि हम जानते है कि सभी देश की अपनी एक मुद्रा होती है। पाकिस्तान भी अपनी एक मुद्रा है जो पाकिस्तान लेनदेन के लिए प्रयोग की जाती है आइये जानते है कि पाकिस्‍तान की मुद्रा क्‍या है तथा इस मुद्रा का निर्माण कब हुआ था।

पाकिस्‍तान की मुद्रा पाकिस्‍तानी रूपया है जिसे Rs. और PKR से दर्शाया जाता है। एक पाकिस्‍तानी रूपया लगभग 0.51 भारतीय रूपया के बराबर होता है। पाकिस्‍तान के नोट पर मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की फोटो है। पाकिस्‍तान की सीमा पश्चिम में ईरान से तथा उत्‍तर पश्चिम में अफगानिस्‍तान से और दक्षिण पूर्व में भारत से मिलती है। पाकिस्‍तान को नहरों का देश कहा जाता है।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री कौन है

जैसा कि आप सब ने पाकिस्‍तान के बारे में बहुत कुछ सुना है जाना है और हमने भी पाकिस्‍तान के बारे में ऊपर बहुत कुछ बता दिया है। तो क्‍या आप यह जानना चाहते हैं कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री कौन है और यह कब बने थे।

वर्तमान में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) है। इमरान खान पाकिस्‍तान के 22 वें प्रधानमंत्री है। यहाँ पर भी प्रधानमंत्री का पद 5 वर्ष के लिये होता है। जो 18 अगस्‍त 2018 में बने थे। यह पाकिस्‍तानी क्रिकेटर भी हैं। इनका जन्‍म 5 अक्‍टूबर 1952 में हुआ था। इमरान खान युवावस्‍था में एक शांत और शर्मीले लडके थे। इनके जन्‍म का नाम इमरान अहमद खान नियाजी था। इनके तीन बच्‍चे थे। इमरान खान का जन्‍म एक मध्‍यम वर्गीय परिवार में हुआ था। यह अपनी 4 बहनों के साथ पले बढ़े हैं। इन्‍होंने सामाजिक एवं राजनैतिक कार्यों में भी अपना पूर्णं रूप से योगदान दिया है। ऐसा बताया जाता है कि इमरान खान ने पहले चुनाव में कभी वोट नहीं डाला है। इनकी शादी जेमिडा गोल्‍डस्मिथ से हुई थी। जो कि 21 वर्ष की थी।

पाकिस्तान के बारे में कुछ प्रमुख जानकारियां

हमने ऊपर जाना कि Pakistan ki Rajdhani क्‍या है और इसकी मुद्रा क्‍या है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कौन है।

पाकिस्तान की एक मुख्‍य नदी सिन्‍धु है जो कि सागर में मिलती है। और इसे नहरों का देश भी कहा जाता है। भारत विभाजन के पश्‍चात् इसके अंतर्गत 2 भाग हुए है। पूर्वी पाकिस्‍तान एक लंबे संघर्ष के 16 दिसम्‍बर 1971 में पाकिस्‍तान से अलग होकर एक स्‍वतंत्र राज्‍य बन गया था। पाकिस्‍तान का संवैधानिक नाम इस्‍लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्‍तान है। पाकिस्‍तान के पूर्वी भाग में स्थित जैकोबाबाद (Jacobabad) विश्‍व का सबसे गर्म स्‍थान है। पाकिस्‍तान में हिन्‍दु कुश सुलयमान व किरथर पर्वत श्रैणियाँ हैं।

यह भी पढ़ें – 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment