नाइट्रिक एसिड फार्मूला – Nitric acid formula in Hindi

नाइट्रिक एसिड (Nitric acid) फार्मूला का HNO3 होता है यह अम्ल बहुत ही तीव्र और प्रबल प्रकृति का होता हैं। यह नाइट्रोजन से बनाने वाला अम्ल है। ग्लॉबर (Glauber) नमक एक वैज्ञानिक ने वर्ष 1648 ई. में नाइटर पर विट्रियल तेल (oil of vitreol) के साथ अभिक्रिया करके सांद्र नाइट्रिक अम्ल को प्राप्त किया था। नाइट्रिक एसिड के अन्य नाम भी है कुछ लोग इसे एक्वा फॉर्टिस (aqua fortis) और ‘स्पिरिट ऑफ नाइटर’ भी कहते हैं। नाइट्रिक अम्ल का निर्माण हमारे वायुमंडल में इलेक्ट्रिक डिस्चार्ज (electric discharge) के दौरान बनता रहता है, इसके बाद यह अम्ल वर्षा के दौरान वर्षा जल में घुलकर पृथ्वी पर आता है। इस वर्षा को अम्ल वर्षा के नाम से भी जाना जाता हैं।

नाइट्रिक अम्ल क्या है – Nitric amla kya hai

नाइट्रिक अम्ल नाइट्रोजन का एक ऑक्सी अम्ल है। नाइट्रोजन के तीन ऑक्सी  एसिड होते है हाइपो नाइट्रस एसिड (H2N2O2), नाइट्रस एसिड (HNO2) और नाइट्रिक अम्ल (HNO3)। आज हम नाइट्रोजन के एक ऑक्सी अम्ल नाइट्रिक अम्ल (HNO3) के बारे में बात करते है।

नाइट्रिक अम्ल के उपयोग – Nitric acid uses in Hindi

नाइट्रिक अम्ल का उपयोग सोने एवं चाँदी के शुद्धिकरण में किया जाता है। नाइट्रिक एसिड का उपयोग उर्वरकों जैसे कि अमोनियम नाइट्रेट (Ammonium nitrate) और पॉलिमर (Polymer) आदि के उत्पादन के लिए व्यापक रूप से किया जाता है। यह सल्फ्यूरिक एसिड के संयोजन में एक उत्कृष्ट नाइट्रेटिंग एजेंट (Nitrating agent) है। इसका उपयोग तरल-ईंधन वाले रॉकेट में ऑक्सीकारक के रूप में भी किया जाता है। इसके अलावा नाइट्रिक अम्ल का उपयोग रासायनिक उद्योगों, दवाओं और विस्फोटक सामग्री बनाने में भी किया जाता है।

नाइट्रिक अम्ल के भौतिक गुण – Nitric acid ke bhautik gun in Hindi

नाइट्रिक एसिड एक तरल पदार्थ है जिसमें कड़वा, तीखा और घुटन भरी गंध होती है। नाइट्रिक एसिड के विभिन्न सांद्रता उपलब्ध हैं और इसलिए यह बिना रंग का, पीले या लाल होता हैं। औद्योगिक श्रेणी के पानी में लगभग 68% नाइट्रिक एसिड, व्यावसायिक श्रेणी में 52% और 68% के बीच नाइट्रिक एसिड, फ्यूमिंग (fuming) नाइट्रिक एसिड 86% या इससे अधिक और 95% से अधिक सांद्रता वाले पानी को व्हाइट फ्यूमिंग या रेड फ्यूमिंग नाइट्रिक एसिड कहा जाता है। नाइट्रिक एसिड में ऑक्सीकरण प्रबल होता है। कुछ उत्कृष्ट धातुओं जैसे स्वर्ण, प्लेटिनम, रोडियम, इरीडियम (Iridium) तथा टैंटेलम (Tantalum), को छोड़कर प्रत्येक धातु को गला देता है।   

नाइट्रिक एसिड बनाने की विधि – Nitric amla banane ki vidhi

नाइट्रिक एसिड बनाने की विधि - Nitric amla banane ki vidhi

नाइट्रिक एसिड को प्रयोगशाला में बनाया जाता है। इसकी दो विधियाँ है आइये इसे विस्तार से समझते हैं।

नाइट्रिक अम्ल (Nitric acid) बनाने की प्राचीन काल विधि

प्रयोगशाला या लैब (Lab) में नाइट्रिक अम्ल बनाने के लिए आपको दो पदार्थों की आवश्यकता होगी जिसमें पहला पदार्थ सोडियम नाइट्रेट (Sodium nitrate) और दूसरा सल्फ़्यूरिक अम्ल (Sulfuric acid) है। इसका रासायनिक सूत्र NaNO3 और H2SO4 होता है। इन दोनों को गर्म करके नाइट्रिक अम्ल (Nitric acid) HNO3 बनाया जाता हैं। जब सोडियम नाइट्रेट और दूसरा सल्फ़्यूरिक अम्ल को गर्म किया जाता है तो इससे वाष्प निकलती है इस वाष्प को निर्वात में ठंडा किया जाता है। आइये इसे रासायनिक समीकरणों से समझते है-

NaNO3+H2SO4 —> NaHSO4 + HNO3

सोडियम नाइट्रेट + सल्फ़्यूरिक अम्ल —> सोडियम हाइड्रोजन सल्फेट + नाइट्रिक अम्ल

यह नाइट्रिक एसिड प्राप्त करने की पुरानी विधि है इसका उपयोग व्यावसायिक रूप से उपलब्ध करने एक लिए किया जाता है। इस विधि से प्राप्त नाइट्रिक एसिड में पानी में 68% पानी होता है।

नाइट्रिक अम्ल बनाने की ओस्टवाल्ड विधि

प्राचीन विधि के अलावा नाइट्रिक अम्ल (Nitric acid) प्राप्त करने की एक और विधि है। इस विधि में नाइट्रिक एसिड थर्मल (thermal) या प्रकाश अपघटन (light decomposition) के द्वारा प्राप्त किया जाता है और इस कारण से इसे अक्सर ब्राउन कलर की कांच की बोतलों में सुरक्षित रखा जाता है। यह वायुमंडल में उपस्थित ऑक्सीजन और नाइट्रोजन विद्युत विसर्जन को मिलाकर नाइट्रिक अम्ल तैयार किया जाता है। 

  • 4NH3 + 5O2 –> 4NO + 6H2O + 215,000 Cal.
  • 2NO + O2 –> 2NO2 + 27,800 Cal
  • 3NO2 + H2O = 2HNO3 + NO

इस अभिक्रिया के अंत में नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) शेष बचता है जिसको फिर से प्रवाहित किया जाता है।

हमें उम्मीद है आप समझ गए होंगे की नाइट्रिक अम्ल कैसे तैयार किया है (Nitric amla taiyar kiya jata hai) दोस्तों आज के आर्टिकल में हम नें जाना कि नाइट्रिक अम्ल क्या है, नाइट्रिक अम्ल के उपयोग, नाइट्रिक एसिड (Nitric acid) फार्मूला, नाइट्रिक अम्ल के भौतिक गुण नाइट्रिक एसिड बनाने की विधि और नाइट्रिक अम्ल बनाने की ओस्टवाल्ड विधि आदि।

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Comment