न्यूजीलैंड की राजधानी क्या हैं – New Zealand ki Rajdhani kya h

न्यूजीलैंड की राजधानी क्या हैं – New Zealand ki Rajdhani kya h

New Zealand ki Rajdhani, न्यूजीलैंड की राजधानी क्या हैं, Capital of New Zealand in Hindi यदि आप भी न्यूजीलैंड और उसकी राजधानी से जुड़ी जानकारी चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको New Zealand ki Rajdhani के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देगें।

न्यूजीलैंड की राजधानी क्या हैं – New Zealand ki Rajdhani kya hai

New Zealand Capital in Hindi क्या है आइये आपके इस प्रश्न का उत्तर जानते है। New Zealand ki Rajdhani का नाम “वेलिंगटन (Wellington)” है। न्यूजीलैंड देश को कीवियों (Kiwis) का देश भी कहा जाता है। किवी एक छोटा उड़ने वाला पक्षी हैं, जो न्यूजीलैंड में पाया जाता है। कीवी उपनाम यहाँ के लोगों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किया जाता हैं। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया देश के पास स्थित है जो दो बड़े द्वीपों और कई छोटे छोटे द्वीपों के समुह से मिलकर बना द्वीप देश है। 

न्यूजीलैंड – New Zealand in Hindi

यदि हम न्यूजीलैंड के बारे में बात करें तो दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागर में न्यूजीलैंड एक सम्राट देश है। न्यूजीलैंड दो द्वीप से मिलकर बना है जिसमें पहला उत्तरी द्वीप और दूसरा दक्षिण द्वीप है। भौगोलिक द्रष्टि से New Zealand देश का क्षेत्रफल भारत देश से काफी कम है इसके यदि विश्व भौगोलिक आंकड़ों से तुलना करें तो न्यूजीलैंड 73 वें स्थान पर आता है। यह एक विकसित देश, इसका कुल क्षेत्रफल 268,000 वर्ग किलोमीटर है। न्यूजीलैंड की राजधानी का नाम वेलिंगटन है। यहाँ पर English, Māori और NZ Sign Language आदि भाषाओं का प्रयोग किया जाता है। इसका सबसे अधिक आबादी वाला शहर ऑकलैंड (Auckland) है। न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय मुद्रा न्यूजीलैंड डॉलर (NZD) है। 

न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन – New Zealand ki Rajdhani Wellington

न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन - New Zealand ki Rajdhani Wellington
Wellington, New Zealand

 

वेलिंगटन जो कि New Zealand की Capital है, इसकी स्थापना 1839 में हुई थी। न्यूजीलैंड का दूसरा सबसे बड़ा नगरीय क्षेत्र माना जाता है, यहाँ न्यूजीलैंड की 4.9 मिलियन की जनसंख्या में से 18 लाख से भी अधिक जनसंख्या है। न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन का अपने शहर में एक महत्वपूर्ण योगदान है। वेलिंगटन में स्थित वैलेंटाइन म्यूजियम (Valentine museum) बहुत फेमस है। इसके अलवा यहाँ पर सिटी गैलरी (City Gallery), फैंक किड्स पार्क (Frank Kids Park), माउंट विक्टोरिया पार्लियामेंट बिल्डिंग (Mount Victoria Parliament Building), नेशनल लाइब्रेरी (National Library) आदि यहाँ के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल है।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री कौन है – New zealand Prime minister in Hindi

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री कौन है यदि आप भी यह जानना चाहते है आइये इसके उत्तर को जानते है। New Zealand के प्रधानमंत्री के पद पर वर्तमान में अभी एक महिला है जिनका नाम जैकिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) है। जैकिंडा अर्डर्न न्यूजीलैंड प्रधनमंत्री के पद पर 2017 से अभी तक है।

न्यूजीलैंड किस लिए प्रसिद्ध है – What is New Zealand is famous for in Hindi

यदि हम न्यूजीलैंड क्यों फेमस है, इसकी बात करें तो यह अपने स्वदेशी लोगों के लिए प्रसिद्ध है जो पोलिनेशियन (Polynesian) खोजकर्ताओं के वंशज हैं। न्यूजीलैंड के लिए माओरी (Maori) शब्द Aotearoa है जिसका अर्थ “लंबे सफेद बादल की भूमि” है।

न्यूजीलैंड के बारे में खास – Special in New Zealand in Hindi

New Zealand एक बहुत ही सुंदर द्वीप देश है जो कि अपने कई कार्यों के कारण जाना जाता हैं। यह दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित होने के कारण यहाँ का मौसम भी बहुत ही मनमोहक है। न्यूजीलैंड निम्न कारणों के करना अधिक प्रसिद्ध है-

  • जैसा कि हम जानते है न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री एक महिला है और न्यूजीलैंड ही विश्व का एक मात्र ऐसा देश है जिसमे पहली बार महिलाओं को वोट डालने का अधिकार दिया गया था।
  • न्यूजीलैंड की दूसरी खास बात यह है कि इसके एक जिले में ब्लू लेक (Blue Lack) नाम की एक नदी स्थित है। यह नदी विश्व की सबसे साफ पानी की नदी है जिसकी गहराई 85 मीटर है। इस नदी का पानी इतना अधिक साफ है कि व्यक्ति इसकी गहराई को अपनी आंखो से देख सकता है।

यह भी पढ़ें – भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री 2019 – bharat ka shiksha mantri 2019

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Close Menu