नेपाल की राजधानी क्‍या है – Nepal ki Rajdhani

क्‍या आप जानते हैं कि नेपाल की राजधानी क्‍या है और यह कहाँ पर स्थित है। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता और आप जानना चाहते हैं कि नेपाल की राजधानी क्‍या है तो आइये आज हम Nepal ki Rajdhani के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी देते हैं। इसके साथ ही आपको बताएँगे की यहाँ मुद्रा क्या है? नेपाल के वर्तमान प्रधानमंत्री को कौन हैं।

नेपाल की राजधानी – Nepal ki Rajdhani

नेपाल की राजधानी काठमांडू (Kathmandu) है। जो कि भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित है। नेपाल की राजधानी काठमांडू चारों ओर से पहाडियों से घिरा हुआ है। यह भारत और चीन की सीमा से घिरा हुआ है। यहाँ पर लाखों पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। लोगों का ऐसा कहना है कि काठमांडू की सुन्‍दरता तो देखते ही बनती है। य‍ह हिन्‍दुओं का सबसे पवित्र तीर्थ स्‍थल माना जाता है।

नेपाल की राजधानी काठमांडू में ही भगवान पशुपतिनाथ जी का मंदिर है। नेपाल का क्षेत्रफल 1,47,181 वर्ग किलोमीटर है। ऐसा कहा जाता है कि नेपाल में 80 प्रतिशत से ज्‍यादा लोग हिन्‍दू हैं। नेपाल में मुस्‍लमानों की आबादी करीबन 10 लाख है। नेपाल की राजभाषा नेपाली है और नेपाल के लोगों को भी नेपाली कहा जाता है। ऐसा बताया जाता है कि काठमांडू नगर के मध्‍य में एक गोरखनाथ जी का मंदिर है।

(यह भी पढ़ें – PDF का Full Form – PDF full form in Hindi)

नेपाल की मुद्रा क्‍या है

जैसा कि हम सब जानते हैं कि नेपाल की राजधानी काठमांडू है। इसके अलावा क्‍या आप जानते हैं कि नेपाल की मुद्रा क्‍या है? अगर आपको यह नहीं पता और इसे जानना चाहते है  तो चलिये आज हम आपको nepal ki currency के बारे में जानकारी देते हैं।

नेपाल की मुद्रा नेपाली रूपया (Nepalese Rupee) है। नेपाली रूपया 100 पैसों में बँटे हुए हैं। नेपाली रुपैयाँ का वर्तमान मुद्रा का कोड NPR है और इसका सामान्‍य चिन्‍ह रू. है। वर्तमान में एक भारतीय रुपया 1.59 नेपाली रुपैयाँ के बराबर हैं, इसकी वैल्यू कम कम ज्यादा होती रहती है। ऐसा कहा जाता है कि शुरुआत में नेपाली रुपैयाँ, नेपाली भाषा में मोहरू कहलाता था। नेपाल की मुद्रा में गुरू गोरखनाथ के नाम व पादुका अंकित थे।

(यह भी पढ़ें – विश्‍व में कितने देश हैं – Vishv Mai Kitne Desh Hai )

नेपाल के प्रधानमंत्री कौन है (2019 में)

ऊपर हमने जाना Nepal ki Rajdhani और Nepal ki currency के बारे जाना है। क्या आपके मन में यह सवाल नहीं उठता की यहाँ के प्रधानमंत्री कौन है? और यह कब बनें? आइये नेपाल के प्रधानमंत्री के में जानते हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली (KP Sharma Oli) जी हैं। इनका जन्‍म 22 फरवरी 1952 में, एक जन्‍म ब्राम्‍हण परिवार में हुआ था। ओली जी के पिता का नाम पंडित मोहन प्रसाद ओली था। खड्ग प्रसाद शर्मा ओली जी को हिन्‍दी और नेपाली भाषाओं की पुस्‍तकें पढ़ने का बहुत शौख और उनकी रूचि भी थी। ऐसा कहा जाता है कि जब ओल जी छोटे थे तथी इनकी माता का निधन हो गया था।

नेपाल के नए संविधान के अंर्तगत खड्ग प्रसाद ओली जी नेपाल के पहले प्रधानमंत्री बने। ओली जी की पत्‍नी का नाम राधिका शाक्‍य है। खड्ग प्रसाद ओली जी नेपाल के 41 वें प्रधानमंत्री बने। और यह 64 वर्ष की आयु में प्रधानमंत्री बने थे। ओली जी नेपाल में के. पी. ओली के नाम से प्रसिद्ध हैं।

(यह भी पढ़ें – भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है 2020 – Bharat ke shiksha mantri 2020)

नेपाल के बारे में कुछ अन्‍य प्रमुख जानकारी

जैसा कि आप लोग नेपाल के बारे में और उसकी राजधानी काठमांडू के बारे में बहुत कुछ ऊपर पढ़ चुके हैं। इसके बारे में और कुछ प्रमुख जानका‍रियाँ हैं जो हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से आपको बताना चाहता हूँ।

नेपाल, विश्‍व की जनसंख्‍या के आधार पर सबसे अधिक हिन्दू धर्मावलंबी राष्ट्र है। नेपाल के 81 प्रतिशत नागरिक धर्मावलंबी हैं। विश्‍व की सबसे ऊँची 14 हिम श्रंखलाओं में से 8 नेपाल में हैं, जिसमें दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवरेस्ट है जो कि नेपाल में स्थित है इसको नेपाल में सगरमाथा के नाम से जाना जाता हैं, यह नेपाल की ओर चीन की सीमा पर स्थित है।

नेपाल का इसका संवैधानिक नाम Kingdom Of Nepal है। तराई प्रदेश में मुख्‍यत: भावर व तराई का क्षेत्र सम्मिलित किया जाता है जो नेपाल का दक्षिण भाग है। इस भाग में चूलिया पर्वत श्रैणियाँ फैली हुई हैं जो सवाना घास व सागौन के वृक्षों से ढंकी हुई हैं।

यह भी पढ़ें – 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment