महाराष्ट्र की राजधानी क्या है – Maharashtra ki Rajdhani

क्या आप जानते है कि महाराष्ट्र की राजधानी क्या है, यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है और आप जानना चाहते है कि Maharashtra ki Rajdhani क्या है। तो इस आर्टिकल में हम आपको महाराष्ट्र की राजधानी का नाम क्या है और यह कब बनी थी इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानते हैं। Maharashtra ki Rajdhani से जुड़े प्रश्नों को अक्सर सभी परीक्षाओं में पूछा जाता है। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

महाराष्‍ट्र राज्‍य

भारतीय राज्‍य महाराष्‍ट्र के बारे में और उसकी राजधानी जानने से पहले हम आपको महाराष्‍ट्र के बारे में कुछ अन्य जानकारी जानते हैं। महाराष्‍ट्र का गठन 1 मई 1960 को हुआ था। इस राज्‍य की गिनती भारत के सबसे धनी तथा सबसे समृद्ध राज्‍यों में की जाती है। महाराष्‍ट्र की राज भाषा मराठी है और यहाँ के बहुत सारे लोग ज्‍यादातर मराठी भाषा को ही बोलते हैं। महाराष्‍ट्र की जनसंख्या अप्रैल 2020 तक 12,691,836 हो गई है और यहाँ का क्षेत्रफल 307,713 वर्ग किलोमीटर है। पुणे महाराष्‍ट्र का 6 वें नंबर का सबसे बड़ा शहर है। महाराष्‍ट्र में जिलों की कुल संख्‍या 36 है। यह भारत के दक्षिण मध्‍य एशिया में स्थित है। 

महाराष्ट्र का पुराना नाम क्‍या है

महाराष्‍ट्र दो शब्‍दों महा और राष्‍ट्र से मिलकर बना हुआ है, जिसका मतलब बहुत महान देश से है। महाराष्‍ट्र एक महान देश माना जाता है। महाराष्‍ट्र नाम बहुत वर्ष पुराना है यह लगभग अशोका के समय से इसका नाम महाराष्‍ट्र ही है। इसका कोई और पुराना नाम नहीं है। यह नाम यहाँ के रहने वाले लोगों की बोली के नाम पर रखा गया था। जिनकी बोली मराठी है।

यह भी पढ़ें – बिहार की राजधानी क्‍या है – Bihar Ki Rajdhani Kya Hai

महाराष्‍ट्र की राजधानी कौन सी है – Maharashtra ki Rajdhani

महाराष्‍ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) है। यह भारत का सबसे बड़ा शहर और इसे ही देश की आर्थिक की राजधानी के रूप में जाना जाता है। हम आपको बता दें कि 1 मई 1960 को महाराष्‍ट्र राज्‍य की स्‍थापना हुई थी और इसकी राजधानी मुम्‍बई को बनाया गया। जो कि पहले मुम्‍बई का पुराना नाम बम्‍बई (Bombay) था। सन् 1995 में बम्‍बई का नाम बदलकर मुंबई कर दिया गया था। महाराष्‍ट्र की राजधानी मुम्‍बई को सपनों की नगरी भी कहा जाता है। क्‍योंकि यह बहुत ही सुन्‍दर है।

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड की राजधानी क्या है – What is the capital of Uttarakhand in Hindi

मुम्‍बई महाराष्‍ट्र की राजधानी कब बनी

जैसा कि हमने ऊपर जाना कि महाराष्‍ट्र की राजधानी मुम्‍बई है। 1 मई 1960 को महाराष्‍ट्र राज्‍य को स्‍थापित किया गया था और मुम्‍बई को महाराष्‍ट्र की राजधानी बनाया गया था। 

महाराष्‍ट्र की उप राजधानी क्‍या है

क्या आपको पता है कि महाराष्‍ट्र की एक उप राजधानी भी है जिसका नाम नागपुर (Nagpur) है। नागपुर को महाराष्‍ट्र की दूसरी राजधानी भी कहा जाता है। यह शहर संतरों के लिये बहुत प्रसिद्ध है। 

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री कौन है

जैसा कि आपको हमने महाराष्‍ट्र के बारे में बहुत सारी जानकारी दी है कि महाराष्‍ट्र की राजधानी क्‍या है, उसकी उप राजधानी, उसकी जनसंख्‍या और उसका क्षेत्रफल क्या हैं।  लेकिन क्‍या आपको पता है कि महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री कौन हैं? यदि नहीं पता तो आइये आपको बताते हैं उनके बारे में। 

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री का नाम उद्धव ठाकरे है। इनका जन्‍म 27 जुलाई 1960 का हुआ था। यह महाराष्‍ट्र के वर्तमान मुख्‍यमंत्री हैं। इनके पिता का नाम बाल ठाकरे है जो कि महाराष्‍ट्र के प्रसिद्ध राजनेता थे। यह शिवसेना पार्टी के प्रमुख हैं। उद्धव ठाकरे जी का निवास स्‍थल मुम्‍बई है। उद्धव ठाकरे महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री बनने वाले शिवसेना के तीसरे नम्‍बर के राजनेता हैं। यह महाराष्‍ट्र के 19 वें नम्‍बर के मुख्‍यमंत्री हैं। जो कि 28 नवम्‍बर 2019 को महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री बने।   

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment