ITI का फुल फॉर्म – ITI Full Form in Hindi

ITI का फुल फॉर्म – ITI Full Form in Hindi

Full form of ITI यदि आप भी ITI full form को जानना चाहते है तो आज के लेख में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि ITI Ka full form Kya hai अथवा ITI का पूरा नाम क्या है? यह प्रश्न अधिकांश छात्रों के मन में होता है कि आईटीआई क्या होती है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है। तो चलिए विस्तार से जानते है ITI ka full form Hindi me.

  1. ITI क्या हैं
  2. ITI का फुल फॉर्म
  3. ITI के लिए योग्यता
  4. आईटीआई ट्रेड लिस्ट
  5. ITI के प्रकार
  6. ITI के फायदे
  7. आईटीआई में एडमिशन कैसे ले
  8. एडमिशन के लिए आईटीआई फुल इनफार्मेशन

ITI क्या हैं – What is ITI in Hindi

ITI एक डिप्लोमा कोर्स है जिसको करने के लिए आपको कम से कम 10वीं पास होना जरूरी होता हैं। आईटीआई डिप्लोमा कोर्स में आपको तकनीकी क्षेत्र (Technical Fields) की जानकारी दी जाती हैं। इस कोर्स के अंतर्गत Engineering और Non-engineering दोनों प्रकार के विषयों का अध्ययन किया जाता हैं।

ITI का फुल फॉर्म – Full form of ITI in Hindi

यदि आप जानना चाहते है कि what is the full form of ITI तो हम आपको बता दें कि ITI का full form Industrial Training Institute होता हैं। इसके अलावा यदि हम ITI के हिंदी में मतलब की बात करें तो आईटीआई का हिंदी में फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

ITI के लिए योग्यता – Qualification for ITI in Hindi

यदि आप ITI ka full form जानने के बाद आईटीआई डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है तो आपके पास इस कोर्स के लिए न्यूनतम क्वालिफिकेशन होना आवश्यक है। जो भी छात्र ITI अर्थात Industrial Training Institute को करना चाहते है वह कम से कम 10 वीं कक्षा पास होना जरूरी है। इसके साथ 12th के पास छात्र भी ITI में एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा आप आईटीआई डिप्लोमा कोर्स के लिए किसी विषय का चयन करना चाहते है तो उसके हिसाब से आपको 10th क्लास के प्रतिशत की आवश्यकता होती हैं। यदि आपके दसवीं में अच्छे प्रतिशत हैं तो आप आईटीआई में अपनी पसंद का विषय जैसे इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, स्टेनो और कोपा आदि को चुन सकते हैं। आइये ITI courses के बारे में जानते हैं।

आईटीआई ट्रेड लिस्ट – ITI Trade (Courses) List in Hindi

ITI डिप्लोमा कोर्स के कई प्रकार है, आप अपनी रूचि के अनुसार ITI courses को चुन सकते हैं। आइये जानते है iti की top trades हिंदी में, आईटीआई आल ट्रेड लिस्ट निम्न हैं-

  • आईटीआई इलेक्ट्रिकल (Electrical) 
  • फिटर (Fitters)
  • वेल्डर (Welder)
  • प्लम्बर (Plumber)
  • इलेक्ट्रीशियन (Electrician)
  • इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक (Electronic Mechanic)
  • मैकेनिक मोटर व्हीकल (Mechanic Motor Vehicle)
  • स्टेनोग्राफी, (अंग्रेजी, हिंदी) (Stenography)
  • कंप्यूटर ऑपरेटिंग और प्रोग्रामिंग सहायक (Computer Operating & Programming Assistant)

ITI के प्रकार – Type of ITI in Hindi

यदि हम ITI full form को जानने के बाद इसके प्रकारों की बात करें तो ITI को दो हम भागों में बाँट सकते हैं। यह ITI राज्य स्तर (State Level) और राष्ट्रीय स्तर (National Level) पर होती हैं। आईटीआई के दो प्रकार निम्न हैं।

  1. NVCT – National Council of Vocational Training
  2. SCVT – State Councile For Vocational Training

राज्य स्तर की आईटीआई को SCVT अर्थात State Councile For Vocational Training कहा जाता हैं और  राष्ट्रीय स्तर की ITI को NVCT अर्थात National Council of Vocational Training कहा जाता हैं।

ITI के फायदे – Benefits of ITI in Hindi

आईटीआई के कोर्स को करने के अनेक फायदे होते होते है। ITI के कुछ प्रमुख फायदे निम्न हैं- 

  • अगर आप आईटीआई डिप्लोमा कोर्स को कर लेते है तो आपके पास नौकरी पाने के कई विकल्प खुल जाते हैं।
  • ITI डिप्लोमा करने के बाद आपकी नौकरी लगने की संभावना 90 प्रतिशत तक हो जाती हैं।
  • ITI मतलब Industrial Training Institute करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार की नौकरी को आसानी से पा सकते हैं।

आईटीआई में एडमिशन कैसे ले – How to get admission in ITI

10th के बाद ITI में एडमिशन लेना बहुत ही आसान हैं। अगर आप 10वीं के बाद आईटीआई में एडमिशन लेना तो आपके पास दो विकल्प होते है, यदि आपके 10th में अच्छे प्रतिशत है तो आप गवर्नमेंट आईटीआई में अपनी पसंद की ट्रेड के साथ एडमिशन ले सकते है। इसके अलावा आप प्राइवेट आईटीआई में भी एडमिशन से सकते हैं। 

ITI का फुल फॉर्म - Full form of ITI in Hindi

एडमिशन के लिए आईटीआई फुल इनफार्मेशन

यदि आप ITI (Industrial Training Institute) में एडमिशन लेना चाहते है तो आईटीआई के फॉर्म जुलाई के महीने में भरना प्रारंभ होते हैं। आईटीआई में एडमिशन के लिए डॉक्यूमेंट निम्न हैं जिनकी आवश्यकता आपको होगी। 

  • 10th अथवा 12th क्लास की मार्कशीट
  • स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate)
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र (Domicile certificate)
  • जाती प्रमाण पत्र (Caste certificate)
  • आधार कार्ड (Aadhaar card)
  • दो पासपोर्ट साइज़ फोटो (Two passport size photos)

 यह भी पढ़ें –

  1. बीकॉम फुल फॉर्म – B.com full form in Hindi 
  2. रिप फुल फॉर्म  – RIP full form in Hindi

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Close Menu