हरियाणा की राजधानी की क्या है – Haryana Ki Rajdhani

हरियाणा की राजधानी क्या है? क्या आप इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं,अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको हरियाणा की राजधानी (Haryana ki Rajdhani) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगें और साथ में यह भी बताएँगे की यह कब बनी थी और इसकी पुरानी राजधानी का नाम क्या है। इसके अलावा यहाँ पर हमने हरियाणा की जनसंख्या और हरियाणा का सबसे बड़े जिले के बारे में भी बताया है।

हरियाणा राज्‍य – Haryana State in Hindi

हरियाणा राज्‍य की राजधानी का नाम बताने से पहले हम आपको इसके बारे में और जानकारी देते हैं। हरियाणा उत्‍तर भारत का एक राज्‍य है इसकी सीमा पंजाब और हिमाचल प्रदेश और राजस्थान से मिलती है। इस राज्‍य की स्‍थापना 1 नवम्‍बर 1966 को हुई थी। हरियाणा का क्षेत्रफल 44,212 वर्ग किलोमीटर है तथा इसकी जनसंख्‍या 2,53,51,462 (25.35 मिलियन) है। हरियाणा राज्‍य का सबसे बड़ा शहर फरीदाबाद है। इसमें 22 जिले हैं और इस राज्‍य का घनत्‍व 573 प्रति वर्ग किलो मीटर है। Haryana राज्‍य की राजकीय भाषा हिन्‍दी और अंग्रेजी है पर यहाँ के ज्यादातर लोग हरियाणवी बोलते हैं।

हरियाणा का पुराना नाम क्‍या है 

कई विद्वानों ने हरियाणा की उत्पत्ति के बारे में अपने अलग अलग मत दिये हैं। अगर हम  हरियाणा के पुराने नाम की बात करे तो इसे प्राचीन समय में  ब्रह्मवर्त, आर्यवर्त और ब्रहमोप्देस के नाम से जाना जाता था। इसका पुराना नाम हरियाणा भूमि पर ब्रह्मा-देवता के उद्भव पर आधारित हैं।

हरियाणा की राजधानी – Capital of Haryana in Hindi

हरियाणा की राजधानी (Haryana ki Rajdhani) चंडीगढ़ है। चण्डीगढ़ चण्डीगढ़ (Chandigarh) भारत के दो राज्यों की राजधानी है, यह हरियाणा के साथ-साथ पंजाब की भी राजधानी हैं। इसके अलावा चण्डीगढ़ भारत का एक केंद्रशाशित प्रदेश भी है। चण्डीगढ़ की स्‍थापना 1 नवम्‍बर 1966 को हुई थी। चंडीगढ़ के नाम का अर्थ- चण्‍डी का किला होता है। यह हिमालय की शिवालिक पर्वत माला की तराई में भारत के उत्‍तर पश्चिम में स्थित है। 

 हरियाणा भारत के अमीरों राज्‍यों में से एक है। यदि प्रति व्‍यक्ति आय की दर से देखा जाये तो यह राज्‍य देश का दूसरे नम्‍बर का सबसे धनी राज्‍य है। इस क्षेत्र में बहुत सारे युद्ध हुए हैं, यहाँ पर पानीपत की तीन लड़ाई हुई हैं।

यह भी पढ़ें – पंजाब की राजधानी क्या है – Punjab Ki Rajdhani

चण्डीगढ़ हरियाणा की राजधानी कब बनी

जैसा कि हमनें आपको ऊपर हरियाणा के बारे में  बहुत सारी जानकारी दी है। पर क्‍या आपको पता है कि चण्डीगढ़ जो कि हरियाणा की राजधानी है, यह कब बनी थी और किस सन् में बनी थी? यदि नहीं पता तो आइये हम इसके बारे में बताते है। चण्डीगढ़, हरियाणा की राजधानी है और इसकी स्थापना 1 नवम्‍बर 1966 को हुई थी। चण्डीगढ़ को हरियाणा और पंजाब की संयुक्‍त राजधानी के रूप में घोषित किया गया था और यह भारत का एक केन्‍द्र शासित प्रदेश भी है।

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री कौन हैं

क्‍या आपके मन में यह सवाल नहीं उठता की यहाँ के प्रधानमंत्री कौन है? और यह कब बनें?  तो हम आपको इसकी जानकारी देते हैं कि हरियाणा के प्रधानमंत्री कौन हैं। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री का नाम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal खट्टर) है। इन्‍होंने 26 अक्‍टूबर 2014 को हरियाणा के मुख्‍यमंत्री के रूप में अपना पद धारण किया था। यह हरियाणा के 10वें मुख्यमंत्री हैं और भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍य हैं।

इनका जन्‍म 5 मई 1954 को निंदाना गाँव में हुआ था। इन्‍होंने शादी नहीं की। मनोहर लाल खट्टर 18 वर्ष बाद मुख्‍यमंत्री के पद पर विराजमान हाने वाले पहले गैर जाट नेता हैं। यह डॉक्‍टर बनना चाहते थे। उन्‍हें पढ़ाई का बहुत शौक था और इसी शौक के चलते वें अपने परिवार में 10वीं कक्षा उत्‍तीर्णं करने वाले पहले सदस्‍य थे। इन्‍होंने अपना ग्रेजुएशन दिल्‍ली के विश्‍वविघालय से किया था। मनोहर लाल खट्टर जी राष्‍ट्रीय संघ के प्रचारक भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें – महाराष्ट्र की राजधानी क्या है – Maharashtra ki Rajdhani

हरियाणा में कुल किनते जिले है 2020

हरियाणा में कुल किनते जिले है 2020

हरियाणा में अब तक कुल 22 जिले हो गए है जिसमें सबसे नया जिला दादरी है जो 18 सितम्बर 2016 में बना था इसके अलवा सबसे पुराना जिला अम्बाला है। आइये हरियाणा के सभी 22 जिलों के नाम को जानते हैं।

No.जिला
 1.अम्बाला
 2.करनाल
 3.कुरुक्षेत्र
 4.कैथल
 5.गुरुग्राम
 6.जींद
 7.झज्जर
 8.दादरी जिला
 9.पलवल
 10.पंचकुला
 11.पानीपत
 12.फतेहाबाद
 13.फरीदाबाद
 14.भिवानी
 15.महेंद्रगढ़
 16.मेवात
 17.यमुनानगर
 18.रेवाड़ी
 19.रोहतक
 20.सिरसा
 21.सोनीपत
 22.हिसार

हरियाणा का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

जनसंख्या की द्रष्टि से हरियाणा का सबसे बड़ा जिला फरीदाबाद है और क्षेत्रफल की द्रष्टि से भिवंडी है। 

हरियाणा का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

जनसंख्या और क्षेत्रफल की द्रष्टि से सबसे छोटा जिला पंचकुला है। 

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment