What is the full form of IP address in Hindi

What is the full form of IP address in Hindi

IP full form क्या हैं और IP full form in Hindi क्या होता हैं। यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि full form of IP address किसे कहा जाता हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम IP full form in computer को विस्तार से जानेंगे। आपने कहीं ना कहीं IP शब्द तो सुना ही होगा पर क्या आप IP full form को जानते हैं। IP address का प्रयोग कंप्यूटर में किया जाता हैं। आइये जानते है कि IP क्या होता हैं और IP Full Form in Computer.

IP एड्रेस क्या है – What is IP address in Hindi

इंटरनेट प्रोटोकॉल अर्थात आई पी एड्रेस एक प्रकार से कुछ नंबरों की संख्या है जो कि एक कंप्यूटर या जो भी डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट होता है उसका एक एड्रेस होता हैं। IP एड्रेस का पूरा नाम Internet Protocol address होता हैं। यह IP address किसी भी कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ने में मदद करता है। आईपी एड्रेस के द्वारा कंप्यूटर को किसी नेटवर्क से जोड़ा जाता हैं। नेटवर्क में एक आईपी एड्रेस का कार्य होस्ट (Host) या नेटवर्क इंटरफ़ेस (interface) पहचान करना होता है। किसी भी कंप्यूटर का IP एड्रेस इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करता है जो किसी दूसरे कंप्यूटर या नेटवर्क से जुड़ने और कम्युनिकेशन (Communication) करने में मदद करता हैं।

IP एड्रेस फुल फॉर्म – full form of IP address in Hindi

I P full form “Internet Protocol address” होता हैं। यदि हम IP full form in Hindi की बात करें तो IP full form हिंदी में “इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस” होता हैं। IP किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का एक पता होता हैं, जो की किसी भी नेटवर्क से जुड़ी होती है या इंटरनेट का उपयोग करती है। जैसे की IP full form से स्पष्ट है कि यह एक इंटरनेट प्रोटोकॉल पर कार्य करता हैं। जितनी भी Device इंटरनेट से कनेक्ट होती है उन सभी डिवाइसेस का आई पी एड्रेस अलग-अलग होता हैं, किन्ही दो डिवाइस का IP address एक समान नहीं हो सकता हैं। इस आई पी के माध्यम से एक नेटवर्क में जुड़ी कई डिवाइस में से सिर्फ उसी डिवाइस को ही डाटा प्राप्त होता है जिस IP पर उसे भेजा जाता है। 

IP एड्रेस का उदाहरण – IP address example in Hindi

सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के IP address format अलग-अलग होता हैं। आइये हम IP address example को निम्न तरीके से जानते हैं-

  • 32 Bit बाइनरी डिजिट IP address का उदाहरण 192.186.112.39 है।
  • 128 Bit बाइनरी डिजिट IP address का उदाहरण 2102:db4:0:1134:0:367:1:2 है।

इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण – Internet Protocol version in Hindi

full form of IP address अर्थात इंटरनेट प्रोटोकॉल के संस्करण की बात करें तो यहाँ पर इसके दो version देखने को मिलते है जो कि 32 Bit और 128 Bit पर आधारित हैं। IPv4 में IP एड्रेस का फॉर्मेट 172.16.254.1 होता हैं और IPv6 में IP एड्रेस का फॉर्मेट 2001:db8:0:1234:0:567:8:1 होता है। 192.186.112.39 एक 32 Bit बाइनरी डिजिट (binary digit) से मिलकर बना है। यदि हम इस बाइनरी अंकों को विस्तार से लिखें तो इसका रूप 100110101010100.100110101 दिखाई देता है। इन नंबरों को दशमलव लगा कर Short में (192.186.112.39) इस प्रकार से लिख दिया जाता हैं जो कि याद रखने में आसान होता है। इसी प्रकार IPv6 में 128 Bit बाइनरी डिजिट के आईपी एड्रेस एक साथ किया जाता है जो 2102:db4:0:1134:0:367:1:2 में परिवर्तित हो जाता है।

IP फुल फॉर्म कंप्यूटर में – IP full form in computer

IP फुल फॉर्म कंप्यूटर में - IP full form in computer

कंप्यूटर में IP full form भी internet protocol होता है। IP full form in computer में इंटरनेट प्रोटोकॉल जो कंप्यूटर को नेटवर्क सर्वर से जुड़ने और डाटा का आदान-प्रदान करने में मदद करता है। किसी भी कंप्यूटर का आईपी एड्रेस उसके लिए एक TCP या IP नेटवर्क पर एक पहचानकर्ता है।

IP एड्रेस के प्रकार – Types of IP address

ऊपर दिए गये full form of IP address से आप समझ ही गये होगें कि computer में IP full form इंटरनेट प्रोटोकॉल होता है। यदि हम IP एड्रेस के प्रकारों की बात करे तो यह IP दो प्रकार का होता है जो निम्न है-

स्टैटिक आईपी एड्रेस – What is static IP in Hindi

Static IP किसी भी कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की वह IP होती है जो की स्थाई होती है और वह कभी नहीं बदलती है। स्टैटिक आईपी को मैन्युअल रूप से एक डिवाइस के लिए कॉन्फ़िगर (configured) किया जाता है। इस स्थाई आईपी को DHCP सर्वर द्वारा सौंप दिया जाता है।

डायनेमिक आईपी एड्रेस – Dynamic IP address in Hindi

डायनामिक आईपी एड्रेस एक अस्थायी पता होता है जो कि स्टैटिक आईपी एड्रेस के विपरीत होता हैं। डायनामिक आईपी एड्रेस हर बार कंप्यूटर या अन्य डिवाइस को इंटरनेट एक्सेस करने के लिए बदला जा सकता है। एक डायनेमिक इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस (Dynamic Internet Protocol address) स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया गया एक कंप्यूटर या डिवाइस का आईपी पता है जो हर नए नेटवर्क नोड (network node) में एक  DHCP सर्वर द्वारा सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Close Menu