उंगलियों के नाम को हिंदी और अंग्रेजी में – Fingers name in Hindi

क्या आप सभी उंगलियों के नाम को हिंदी और अंग्रेजी में जानना चाहते है, आइये आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सभी finger name in hindi with pictures को बताएँगे। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको हाथों और पैरों की सभी उँगलियों के नाम को जानेंगे। अक्सर लोगों के मन में यह प्रश्न रहता है कि Middle finger in Hindi क्या होता है, Ring finger in Hindi किसे कहते है आदि। आज आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जायेगा। आइये fingers name in Hindi with images  को विस्तार से जानते हैं।

सभी उंगलियों के नाम – All Five Fingers Name in Hindi

हाथों की सभी पाँचों उंगलीयों के नाम हिंदी और इंग्लिश में निम्न हैं इसे हम तालिका के माध्यम से समझते हैं।

No. हिंदी नाम English Name
1. अंगूठा Thumb
2. तर्जनी उंगली Index Finger
3. मध्यमा उंगली Middle Finger
4. अनामिका उंगली Ring Finger
5. कनिष्ठ उंगली Little Finger, Baby Finger

हाथों की उंगलियों का नाम – Finger Name in Hindi with Pictures

अपने ऊपर दी गई टेबल से जान लिया होगा कि हाथों को पाँचों उँगलियों को हिंदी और अंग्रेजी में क्या कहते हैं। आइये अब इन fingers के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अंगूठा (Thumb)

किसी भी वस्तु को पकड़ने और उठाने में अंगूठा मुख्य भूमिका निभाता है। अंगूठा का सीधा संबंध हमारे फेफड़ो से होता है। हल्के हाथ से अंगूठे पर मसाज करके आप की तेज दिल की धड़कन को सामान्य कर सकते है। हमारा Thumb अग्नि तत्व से जुड़ा हुआ हैं यह आपके व्यक्तित्व का दर्पण माना जाता हैं।

तर्जनी – (Index Finger)

अंगूठे के बाद तर्जनी पहली ऊँगली होती है जो कि हाथ से किसी भी कार्य को करने में सबसे अधिक प्रयोग की जाती है। सामान्यतः यदि हम किसी व्यक्ति की ओर इशारा करते है या नंबर के रूप में एक को दर्शाने के लिए तर्जनी यानि इंडेक्स फिंगर का ही प्रयोग करते हैं। पेन को पकड़ने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। इस उंगली में वायु तत्व होता है।

मध्यमा उंगली (Middle Finger)

बीच की उंगली को मध्यमा उंगली और अंग्रेजी में Middle Finger कहा जाता हैं। इस उंगली का प्रयोग लोग दूसरे व्यक्ति को नीचा दिखाने के लिए भी करते है। बीच की ऊँगली आकाश तत्व का सूचक होती है। इस उंगली पर मालिश करने से रक्त परिसंचरण तंत्र में सुधार होता है और चक्कर आदि से तुरंत रहत मिलती है।

अनामिका उंगली (Ring Finger)

बीच की उंगली और सबसे छोटी उंगली के बीच में जो होती है उसे अनामिका उंगली यानी रिंग फिंगर (Ring Finger) कहा जाता हैं। अनामिका को इंग्लिश में रिंग फिंगर इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस उंगली में रिंग (अंगूठी) को पहना जाता है।

कनिष्ठा उंगली (Little Finger)

हाथ की सबसे छोटी उंगली को हिंदी में कनिष्ठ उंगली कहा जाता हैं और इसे अंगेजी में Little finger या Baby Finger कहा जाता है। यह उंगली जल तत्व का सूचक है। कनिष्ठा उंगली का किडनी और सिर के साथ सम्बन्ध होता है।

पैरों की उंगलियों का नाम – Foot fingers name in Hindi

पैरों की उंगलियों का नाम - Foot fingers name in Hindi

ऊपर हमने हाथों की उंगलियों का हिंदी और अंग्रेजी नाम जाना था, आइये अब हम पैरों की उंगलियों के नाम जानते है। लेग फिंगर्स का नाम  (Leg Fingers name in Hindi) निम्न है-

No. हिंदी नाम English Name
1. पैर का अंगूठा Big toe, Great toe, Thumb toe
2. पैर की बड़ी उंगली Long toe, Pointer toe, Index toe
3. पैर की बीच वाली उंगली Middle toe
4. चौथी उंगली Fore toe
5. पैर की सबसे छोटी उंगली Baby toe, Little toe, Pinky toe, Small toe, Tiny toe

यह भी पढ़ें – 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment