चीन की राजधानी क्या है – Cheen (China) ki Rajdhani in Hindi

चीन की राजधानी क्या है? यदि आपको यह नहीं पता तो और चीन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको चीन जिनको चाइना के नाम से भी जाना जाता है इसके बारे बिस्तर से बताएँगे। सभी देशों की अपनी अपनी एक राजधानी होती है। चीन देश ही ऐसा है जिसके बारे में जितना कहा जाये कम ही है इसलिए ज्‍यादातर लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं। आइये आज हम आपको China ki Rajdhani क्या है, चीन की मुद्रा क्या है और चीन के राष्ट्रपति कौन हैं,  इन सारे प्रश्‍नों के उत्तर  देंगें। 

चीन – China in Hindi

आधुनिक चीन का संस्‍थापक माओत्‍से तुंग हैं। चीन की स्‍थापना 1 अक्‍टूबर 1949 को हुई थी। इसका का क्षेत्रफल 9,597,000 वर्ग किलो मीटर है और जनसंख्‍या 1.393 (2018) बिलियन है। चीन की जनसंख्या मई 2020 तक 1,438,540,522 हो गई है, यह विश्‍व का सर्वाधिक जनसंख्‍या वाला देश है। चीन का सबसे बड़ा शहर शंघाई है, चीन विश्‍व की सबसे प्राचीन सभ्‍यताओं में से एक है जो अभी भी अस्तित्‍व में है।  चीन सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। चीन का संविधान एक लिखित संविधान है, जिसे 4 दिसम्‍बर 1982 को चीन की व्‍यवस्‍थापिका द्वारा स्‍वीकृत किया गया था। 

चीन की राजधानी क्‍या है – Capital of China in Hindi

चाइना या चीन की राजधानी (China ki Rajdhani) बीजिंग है। बीजिंग (Beijing) को पहले पीकिंग के नाम से जाना जाता था। चीन की राजधानी नाम बीजिंग दो शब्दों ‘बी और जिंग’ से मिलकर बनी है जिसमें ‘बी’ का अर्थ ‘उत्तर’ है और दूसरे शब्द ‘जिंग’ का अर्थ ‘राजधानी’ होता है। इसके अलावा चाइना की दूसरी राजधानी नान्जिंग (Nanjing) है जिसका का अर्थ – “दक्षिणी राजधानी” है। चीन की अधिकारिक भाषा स्‍टैण्‍डर्ड चाईनीज (Standard Chinese) है। चीन में वर्तमान सरकार अधिकारिक तौर पर पाँच धर्मों को पहचान देती है जो बौद्ध, ताओ, इस्‍लाम, प्रोटेस्‍टैंट और कैथोलिक धर्म हैं।

यह भी पढ़ें – नेपाल की राजधानी क्‍या है – Nepal ki Rajdhani

चीन की मुद्रा क्‍या है – China Currency in Hindi

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सभी देशों की अपनी अपनी मुद्राएँ होती हैं। उसी प्रकार से चीन की भी अपनी एक मुद्रा है। आइये हम आपको चीन की मुद्रा के बारे में बताते है। 

चीन की आधिकारिक मुद्रा रॅन्मिन्‍बी (Renminbi) है। इस मुद्रा का संक्षिप्‍त रूप RMB है। और चीन की मुद्रा रॅन्मिन्‍बी की अन्य इकाइयां युआन, झाओ, और फेन हैं। लेकिन आमतौर पर, विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय संदर्भों में चीनी मुद्रा में युआन रॅन्मिन्बी यानि “चीनी युआन (Chinese yuan)” का व्यापक रूप उपयोग किया जाता है। इसका प्रतीक ¥ होता है और लगभग ₹10.70 भारतीय रूपये के बराबर ¥1 चीनी युआन होता है। चीनियों ने 9 वीं सदीं में ही कागजी मुद्रा का अविष्‍कार किया था।

चीन का प्राचीन नाम क्‍या है 

ऊपर हमने आपको चीन के बारे में बहुत सारी जानकारी दी है। पर क्‍या आपको पता है कि चीन का प्राचीन नाम क्‍या है? नहीं पता तो हम आपको बताते हैं। ऐतिहासिक रूप से चीन को सिना या सिनो, सिने, कैथे या पश्चिमी देशों द्वारा सेरेस के नाम से भी जाना जाता है। 

यह भी पढ़ें – पाकिस्तान की राजधानी क्या है – Pakistan ki Rajdhani

चीन के राष्‍ट्रपति कौन हैं – President of China in Hindi

हम सबको पता है कि चीन एक सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। तो क्‍या आपको पता है कि चीन के राष्‍ट्रपति कौन हैं यदि आपको ये नहीं पता तो आइये हम आपको बताते हैं कि चीन के राष्‍ट्रपति कौन हैं। 

चीन के राष्‍ट्रपति कौन हैं - President of China in Hindi

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) हैं। यह जनवादी गणतंत्र सर्वोच्‍च नेता हैं। शी जिनपिंग का जन्‍म 15 जून 1953 को हुआ था। इनकी पत्नी का नाम पेंग लियूआन (Ke Lingling) था। शी जिनपिंग का राष्‍ट्रपति कार्यकाल 14 मार्च 2013 से प्रारंभ हुआ है। शी जिनपिंग चीनी साम्‍यवादी पार्टी के पुराने नेता शी झोंगशुन के पुत्र हैं।

यह भी पढ़ें – ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है – Australia ki Rajdhani kya hai

ऐसा कहा जाता है कि चीनीनामों की प्रथानुसार इनके परिवारिक नाम उनका पहला अक्षर शी है और जिनपिंग उनका व्‍यक्तिगत नाम है। इसी कारण उन्‍हें साधारणत: अपने पहले नाम के अक्षर शी से बुलाया जाता है। संविधान संसोधन के बाद 64 वर्षीय शी के जीवन भर चीन का राष्‍ट्रपति बने रहने की बाधा समाप्‍त हो गई है। पर फिलहाल में शी का पाँच साल का दूसरा कार्यकाल चल रहा है। 

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment