CCC का फुल फॉर्म – CCC ka full form

CCC का फुल फॉर्म – CCC ka full form

CCC ka full form क्या होता है, CCC full form in Hindi, CCC ka form kaise bhare, CCC ka full form kya hoga यदि आप इन सभी सवालों के जवाब चाहते है तो इस आर्टिकल में ccc full form hindi me और CCC course के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। अधिकांश लोगों के मन में प्रश्न होता है कि सी. सी. सी. क्या है और सी. सी. सी. का पूरा नाम क्या है। तो चलिए CCC का फुल फॉर्म जानते हैं। 

  1. CCC फुल फॉर्म
  2. CCC कोर्स क्या है
  3. CCC कोर्स योग्यता
  4. CCC कोर्स सिलेबस
  5. CCC कोर्स फीस
  6. CCC कोर्स अवधि
  7. CCC सर्टिफिकेट के फायदे

CCC फुल फॉर्म – CCC full from in Hindi

CCC ka full form “Course on Computer Concepts” होता है। यदि आप जानना चाहते है कि CCC ka full form और इसका hindi meaning kya hota hai, तो हम आपको बता दें कि CCC का फुल फॉर्म हिंदी में “कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम” होता है। CCC का फुल फॉर्म तीन सी. सी. सी. से मिलकर बना है जिसमें पहले C का मतलब ‘Course’ होता है, दूसरे C का अर्थ ‘Computer’ होता है और तीसरे C का फुल फॉर्म ‘Concepts’ होता हैं।

CCC कोर्स क्या है – CCC Course Kya hai

CCC एक प्रकार से कंप्यूटर कोर्स है जो कि राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Electronics & Information Technology – NIELIT) के द्वारा चलाया जा रहा है। CCC का full form Course on Computer Concepts होता है। CCC Course एक आम आदमी के लिए बहुत ही अच्छा कोर्स है, इस कंप्यूटर कोर्स को करने में बाद सरकारी और प्राइवेट किसी भी जॉब को पाना आसान हो जाता हैं। CCC पाठ्यक्रम आम आदमी के लिए एक आईटी साक्षरता कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य सभी को अनिवार्य रूप से कंप्यूटर साक्षरता प्राप्त कराना है।

CCC कोर्स योग्यता – CCC course eligibility in Hindi

अगर आप CCC कंप्यूटर कोर्स करना चाहते है तो आपके मन में यह प्रश्न होगा कि Course on Computer Concepts को करने के लिए क्या-क्या योग्यता होना आवश्यक है। हम आपको बता दें की CCC Computer Course करने के लिए किसी भी प्रकार की Eligibility की जरूरत नहीं होती है। यदि आप 8वीं, 10वीं या 12वीं इसमें से आप किसी भी क्लास पास है तो इसे आसानी से कर सकते हैं।

CCC कोर्स सिलेबस – CCC course syllabus in Hindi

CCC कोर्स को करने के लिए आपको c.c.c course syllabus को जानना बहुत ही आवश्यक होता है। यदि आपके पास कंप्यूटर से संबंधित किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं है तो आप CCC Course कर सकते है, इसके सिलेबस की बात करें तो इसमें निम्न विषयों का अध्ययन किया जाता हैं।

  • कंप्यूटर का परिचय  (Introduction to Computer)
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड  (Microsoft Office Word)
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल (Microsoft Office Excel)
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावर प्वाइंट (Microsoft Office PowerPoint)
  • GUI ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय (Introduction to GUI Operating System)
  • कंप्यूटर संचार और इंटरनेट (Computer Communication and Internet)
  • मूल वित्त शर्तें (Basic Finance Terms) 

CCC कोर्स फीस – CCC course fees in Hindi

जो भी छात्र सीसीसी कोर्स करना चाहते है उनके लिए CCC course fees जानना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं। CCC course करने के लिए आप आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना होगा। CCC कोर्स के एप्लीकेशन के लिए आपको फीस 500 रु + GST चार्ज देना होगा। इस CCC Application के बाद इसके सम्पूर्ण कोर्स को करने के लिए आपको 3200 से 3500 रूपये देने होंगें। यह CCC course fees अलग-अलग इंस्टीट्यूट पर निर्भर करती है।

CCC कोर्स अवधि – CCC course duration in months in Hindi

CCC Course सीखने में कितना समय लगता है यह आपकी रूचि पर निर्भर करता है कि आप उस विषय को कितने अच्छे से पढ़ रहें हैं। CCC course duration बहुत ही कम होती है और आप बहुत ही जल्दी आसानी से सीख सकते हैं। आम तौर पर CCC कोर्स की ट्रेनिंग अवधि 80 घंटे होती हैं जिसमें  थ्योरी (Theory) 25 घंटे, प्रैक्टिकल (Practical) 50 घंटे और ट्यूटोरियल (Tutorial) 5 घंटे होती है। यदि CCC कोर्स अवधि की बात करे तो course पूरा होने का कोई निश्चित समय नहीं हैं, आप नियमित रूप से मेहनत करके इसे 4 महीने में बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं और CCC सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। 

CCC सर्टिफिकेट के फायदे – Benefits of CCC certificate in Hindi

CCC certificate प्राप्त करने के बाद आपको इसके अनेक लाभ प्राप्त होंगें। CCC सर्टिफिकेट के फायदे निम्न है-

  • CCC Course करने से आपको CCC certificate मिलता है जिससे आपको नौकरी मिलने की संभावना अधिक हो जाती है।
  • CCC ka full form मलतब Course on Computer Concepts करने से आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी हो जाती है।
  • CCC Computer Course करने के बाद आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक्सेल और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावर प्वाइंट पर आसानी से कार्य कर सकते हैं।
  • सीसीसी कोर्स करने के बाद आप अपने सभी इंटरनेट वाले कार्य को आसानी से घर पर ही कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Close Menu