उत्तराखंड की राजधानी – Capital of Uttarakhand in Hindi

उत्तराखंड की राजधानी – Capital of Uttarakhand in Hindi

Uttarakhand capital क्या है, Capital of Uttarakhand in Hindi और उत्तराखंड की राजधानी का नाम क्या है। यदि आप उत्तराखंड की कैपिटल को जानना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको uttarakhand ki rajdhani kaha h इसको विस्तार जानते है। यहाँ पर आपको वर्तमान में Uttarakhand CM, Rajyapal और उत्तराखंड के जिलों की भी जानकारी दी गई है।

उत्तराखंड की राजधानी – Uttarakhand capital

Capital of Uttarakhand in Hindi क्या है तो आइये जानते है कि उत्तराखंड की राजधानी क्या है। Uttarakhand ki capital का नाम “देहरादून” है। यदि हम Uttarakhand capital in English की बात करें तो यहाँ की राजधानी का नाम “Dehradun” है। यह हिमालय पर्वत के तल में स्थित है। देहरादून जो कि उत्तराखंड की राजधानी है, यह उत्तराखंड में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यह भारत के सबसे खूबसूरत इलाकों में से एक है। देहरादून की जनसंख्या लगभग 714,223 है। 

उत्तराखंड राज्य – Uttarakhand State in Hindi

भारत के राज्य उत्तराखंड का गठन 27 वें राज्य के रूप में 9 नवंबर 2000 को हुआ था। उत्तराखंड को उत्तरी उत्तर प्रदेश से अलग करके बनाया गया था। उत्तराखंड के उत्तर में चीन (तिब्बत) और पूर्व में नेपाल हैं। इसके उत्तर-पश्चिम में हिमाचल प्रदेश है और दक्षिण में उत्तर प्रदेश है। यह प्रकृतिक संसाधन जैसे ग्लेशियर (Glacier), बर्फ से ढकी पहाड़ की चोटियाँ, नदियाँ और घने जंगलों में समृद्ध है। उत्तराखंड राज्य में 175 प्रकार की दुर्लभ प्रजातियों के औषधीय पौधे पाये जाते हैं। यह पर्यटकों के लिए एक अच्छा स्थान है, जहाँ पर प्राकृतिक सुन्दरता को देखा अच्छी तरह से देखा जा सकता हैं। 

उत्तराखंड के सीएम – Uttarakhand CM in Hindi

उत्तराखंड के सीएम - Uttarakhand CM in Hindi
image source – wikipedia.org

क्या आप जानते है की उत्तराखंड के CM कौन है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि उत्तराखंड के वर्तमान प्रधानमंत्री का नाम क्या है? Uttarakhand CM का नाम “त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat)” जी है। त्रिवेंद्र जी एक भारतीय जनता पार्टी के नेता है, जो कि 18 मार्च 2022 तक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के पद पर रहेंगें। यदि हम उत्तराखंड के प्रथम प्रधानमंत्री की बात करे तो Uttarakhand के पहले CM ‘नित्यानंद स्वामी (Nityanand Swami)’ थे जो 9 नवंबर 2000 में प्रधानमंत्री बने थे।

उत्तराखंड के राज्यपाल 2019 – Uttarakhand ke rajyapal 2019 

उत्तराखंड के वर्तमान राज्यपाल का नाम 2019. अगर आप भी उत्तराखंड के नए राज्यपाल का नाम जानना चाहते है तो आज के इस लेख में हम आपको Uttarakhand ke rajyapal 2019 कौन है और उनका नाम क्या है इसे जानेगें। उत्तराखंड के राज्यपाल (Governor) का नाम “बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya)” है, जो 2018 से यहाँ के राज्यपाल के पद पर है। यदि हम यहाँ के प्रथम राज्यपाल की बात करे तो उनका नाम ‘सुरजीत सिंह बरनाला (Surjit Singh Barnala)’ था जो कि 9 नवंबर 2000 को Governor बने थे।

उत्तराखंड में कितने जिले है – Districts of Uttarakhand in Hindi

क्या आप जानते है कि उत्तराखंड में कितने जिले हैं? यदि आप भी इस प्रश्न का उत्तर चाहते है तो आइये आपके इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं। 15 अगस्त 2011 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी रमेश पोखरियाल “निशंक” द्वारा चार नए जिलों के गठन की घोषणा की गई थी। ये चार नए जिले कोटद्वार (Kotdwar), यमुनोत्री (Yamunotri), दीदीहाट (Didihat) और रानीखेत (Ranikhet) है। इन सभी जिलो को मिला कर उत्तरांचल में कुल 13 जिले है जिसमें गढ़वाल (Garhwal) क्षेत्र 7 और कुमाऊं (Kumaon) 6 भी शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Close Menu