भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा हैं?

क्या आपको पता है कि भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है, अगर आप यह नहीं जानते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। इस आर्टिकल में हमने भारत का जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला कौन सा है और यह किस राज्य में स्थित है इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी हैं। तो आइये आज हम इसे विस्तार से जानते हैं।

भारत का सबसे बड़ा जिला

इंडिया के सबसे बड़े जिले का क्या नाम है, इसे जानने से पहले हम आपको बता दें कि यह इस बात पर निर्भर करता है की आप भारत का सबसे बड़ा जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से जानना चाहते है या फिर आप इसे जनसंख्या की दृष्टि से जानना चाहते हैं। आइये इसे हम दोनों प्रकार से समझते हैं।

(यह भी पढ़े – मध्य प्रदेश के संभाग और जिले 2020 में – madhya pradesh ke jile aur sambhag 2020)

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला

अगर हम क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े जिला की बात करे तो (Chetrafal ki Drishti Se Bharat Ka Sabse Bada Jila) भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ (Kutch) है जो कि भारत के गुजरात राज्य का एक जिला है। कच्छ का क्षेत्रफल 45,674 km² है इसलिए यह इंडिया का सबसे बड़ा डिस्ट्रिक्ट माना जाता हैं। यदि हम भारत के दूसरे सबसे बड़े जिले की बात करे तो क्षेत्रफल में लेह (Leh) जिला भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला है।

इसकी जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 20,92,371 है। कच्छ जिले को नक्सा में देखने पर यह एक कछुआ की आकृति के समान दिखाई देता हैं इसलिए इसका नाम कच्छ रखा गया है।

(यह भी पढ़ें – भारत में कितने राज्‍य हैं – India Me Kitne State Hai 2020)

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला

ऊपर हमने क्षेत्रफल में भारत का सबसे बड़ा जिले को जाना। आइये अब हम जनसंख्या में सबसे बड़ा जिला कौन सा है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगें। जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला (Jansankhya ki Drishti se Bharat ka sabse bada Jila) ठाणे (Thane) है जो कि जो कि महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत आता हैं। ठाणे की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 1.11 करोड़ जो सभी जिलों की अपेक्षा सबसे अधिक हैं।

(यह भी पढ़ें – भारत की खोज किसने की – Bharat Ki khoj Kisne Ki)

सभी राज्यों के सबसे बड़े जिले

  • मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला छिंदवाड़ा हैं।
  • छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा जिला रायपुर हैं।
  • गुजरात का सबसे बड़ा जिला कच्छ हैं।
  • राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जैसलमेर हैं।
  • बिहार का सबसे बड़ा जिला पश्चिमी चंपारण या वेस्ट चंपारण हैं।
  • उत्तर प्रदेश (यूपी) का सबसे बड़ा जिला “लखीमपुर खीरी” है।
  • महाराष्ट्र का सबसे बड़ा जिला अहमदनगर है।
  • झारखंड का सबसे बड़ा जिला पश्चिमी सिंहभूम जिला है।
  • हरियाणा का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला भिवानी है।
  • क्षेत्रफल की दृष्टि से उत्तराखंड का सबसे बड़ा जिला उत्तरकाशी और जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला हरद्वार है।

यह भी पढ़ें –

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment