अमेरिका की राजधानी क्या है – America ki Rajdhani kya h

क्‍या आप जानते है कि अमेरिका की राजधानी क्‍या है? अगर आपको नहीं पता और जानना चाहते हैं कि America ki Rajdhani kya h तो आइये हम आपको बताते है अमेरिका की राजधानी का नाम क्या है। अमेरिका देश ही ऐसा है इसके बारे में जितना कहा जाये कम ही है और सभी लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं। आज के इस आर्टिकल में America ki rajdhani kaha hai और America ki khoj kisne ki के बारे में जानेगें।

अमेरिका की राजधानी क्या है – America ki capital kya hai

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डी. सी. (Washington, D.C.) है। वॉशिंगटन डीसी का फुल फॉर्म “वॉशिंगटन डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलम्बिया“ (Washington District of Colombia) है। अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डी. सी. पोटोमैक नदी (Potomac River) पर स्थित है। अमेरिका उत्‍तर अमेरिकी महाद्वीप पर स्थित एक देश है। संयूक्‍त राज्‍य अमेरिका एक अत्‍यधिक विकसित देश माना जाता है।

अमेरिका देश की स्‍थापना 4 जुलाई 1776 में हुई थी। इस देश की राष्‍ट्रीय भाषा English है। यहाँ पर ईसाई धर्म है। ऐसा माना जाता है कि इस देश की राजधानी वॉशिंगटन डी. सी. को घूमने के लिये दुनिया भर से लोग छुटि्याँ बिताने के लिए आते हैं। आगे इसकी और भी जानकारी देने से पहले हम यह बताना चाहते हैं कि इसे संयुक्‍त राज्‍य USA या अमेरिका भी कहा जाता है।

अमेरिका का राष्‍ट्रीय पशु गंजा ईगल (Bald Eagle) है। यहाँ पर में कांग्रेस संसद है। अमेरिका का राष्‍ट्रगान The Star Spangled Banner है इस राष्‍ट्रगान का अर्थ सितारों से चमकता ध्‍वज है। अब आप समझ गए होंगे कि वाशिंगटन किसकी राजधानी है।

America ki Rajdhani Video

अमेरिका के वर्तमान राष्‍ट्रपति कौन है

जैसा की आज हम सब जानते हैं कि अमेरिका सबसे ज्‍यादा विकसित देश कहा जाता है। क्‍या आपको पता हैं कि अमेरिका के वर्तमान राष्‍ट्रपति कौन है यदि नहीं पता तो आइये हम आपको बताते हैं और इसके बारे में जानकरी देते हैं।

अमेरिेका के वर्तमान राष्‍ट्रपति डॉनाल्‍ड ट्रम्‍प (Donald Trump) हैं। इनका जन्‍म 4 जून 1946 में हुआ था। ट्रम्‍प ने तीन शादियाँ की थी इनकी 3 पत्‍नी थी जिनमें से  इनकी तीसरी पत्‍नी का नाम मेलानिया ट्रम्‍प है। ये 5 भाइयों बहिनों में से एक थे। यह अमेरिका के 45 वें वर्तमान राष्‍ट्रपति हैं। यह अमेरिका के लिये बहुत ही अच्‍छे राष्‍ट्रपति माने जाते हैं।

हम आपको बता दें कि अमेरिका के प्रथम राष्‍ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन (George Washington) है। अमेरिका के निवास स्‍थल को White House कहा जाता है। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 20 जनवरी 2017 को अमेरिका के राष्‍ट्रपति बने थे। इन्‍होंने अपनी शिक्षा व्‍हार्टन स्‍कूल, यूनिर्वर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया से प्राप्‍त की थी।

अमेरिका की मुद्रा क्‍या है – America ki mudra kya hai

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सभी देशों की अपनी अपनी मुद्राएँ होती है। वैसे ही अमेरिका की भी अपनी एक मुद्रा है तो क्‍या आप जानना चाहते हैं कि अमेरिका की मुद्रा का क्‍या नाम है तो आइये आज हम आपको इसके बारे में भी  जानकारी आपको बताते हैं।

अमेरिका की मुद्रा अमेरिकी डॉलर (Dollar) है। अमेरिका की जो मुद्रा है यह वह सिक्‍का है जिसको स्‍पेन द्वारा ढाला गया है। यह विश्‍व की सबसे ही अच्‍छी आरक्षित मुद्रा मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि डॉलर ($) दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा मानी जाती है। अमेरिकी डॉलर में जॉर्ज वॉशिंगटन (George Washington) की फोटो बनी है और वर्तमान में 1, 2, 5, 10, 20, 50 और 100 डॉलर के पेपर मुद्रा पर हैं।

अमेरिका की खोज किसने की थी – America ki khoj kisne ki

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अमेरिका एक अच्‍छा और सर्व सम्‍पन्‍न देश माना जाता है। पर क्‍या आपके मन में यह सवाल उठता है कि अमेरिका की खोज किसने की तो आइये आज आपकों america ki khoj kisne ki इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

अमेरिका की खोज (Discovered America in Hindi) क्रिस्‍टोफर कोलंबस (Christopher Columbus) ने की थी, जब कोलंबस भारत के लिए एक समुद्री रास्‍ते की तलाश कर रहा था। अमेरिका की खोज कोलम्‍बस ने 1942 में की थी।  संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका जिसकी राजधानी वॉशिंगटन डी. सी. है। अमेरिका की मुद्रा डॉलर है जो बहुत ही अच्‍छी मुद्रा मानी जाती है।

(यह भी जानें – भारत की खोज किसने की – Bharat Ki khoj Kisne Ki)

संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका के दक्षिण पूर्वी तट पर चलने वाले चक्रवात को हरिकेन और टोरनेडो कहते हैं। संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका का ड्रेड्रोइड कार उघोग का प्रमुख केन्‍द्र है। और ऐक्रोन विश्‍व का सबसे बड़ा सिथटिक रबर और टायर बनाने का केन्‍द्र है। संयुक्‍त राज्य अमेरिका का एस्ट्रोडोम गुम्बज (Astrodome dome) सबसे बड़ा गुम्‍बज है।

डेनेवर को संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका की पश्चिमी राजधानी भी कहा जाता है, डेनेवर को मील ऊँचा नगर के नाम से भी जाना जाता है। संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका विश्‍व का सर्वाधिक मक्‍का एवं सर्वाधिक सोयाबीन उत्‍पादित करने वाला देश है।

यह भी पढ़ें – 

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें और आपको हमारे द्वारा दी गई पसंद आयी है तो आप इस प्रकार की और अधिक जानकारी के लिए हमारे Facebook के पेज को Like और हमें Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment